Politics

भाजपा ने 9 राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, हरियाणा से किरण चौधरी को टिकट

Share

Rajya Sabha Elections: भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी की ओर से केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन मध्य प्रदेश से राज्यसभा के उम्मीदवार होंगे। वहीं राजस्थान से सरदार रवनीत सिंह बिट्टू को उम्मीदवार बनाया गया है। रवनीत सिंह बिट्टू भी मोदी सरकार में मंत्री हैं। इसके अलावा हाल में ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाली किरण चौधरी भी हरियाणा से राज्यसभा की उम्मीदवार होगी। राज्यसभा चुनाव 3 सितंबर को होने हैं।

भाजपा के उम्मीदवारों की बात करें तो असम से मिशन रंजन दास और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली को उम्मीदवार बनाया गया है। बिहार से मनन कुमार मिश्रा पार्टी के उम्मीदवार होंगे। बिहार के एक और सीट से भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा को अपना समर्थन दिया है। महाराष्ट्र से धैर्यशील पाटिल को टिकट दिया गया है जबकि उड़ीसा से ममता मोहंता भाजपा की उम्मीदवार होंगी। त्रिपुरा से राजीव भट्टाचार्यजी भाजपा के टिकट पर राज्यसभा पहुंचेंगे।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि नौ राज्यों की 12 रिक्त राज्यसभा सीट के लिए तीन सितंबर को चुनाव होगा। केंद्रीय मंत्रियों-पीयूष गोयल, सर्बानंद सोनोवाल और ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत मौजूदा सदस्यों के लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद राज्यसभा की दस सीट खाली हो गई थीं। तेलंगाना और ओडिशा में राज्यसभा की दो सीट के लिए उपचुनाव भी होगा। तेलंगाना में हाल में के. केशव राव ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने के बाद सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था जबकि बीजू जनता दल (बीजद) की सांसद ममता मोहंता ने राज्यसभा सीट और पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button