Chhattisgarh

मंदिरों की पवित्रता और स्वच्छता बनाएं रखना हम सभी का नैतिक कर्तव्य:- विजय शर्मा

Share

रायपुर। अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के सुअवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 तारीख से 21 तारीख तक भाजपा कार्यकर्ताओं एवं आम जनमानस से अपने क्षेत्र के सभी मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाने का आह्वान किया था इसी कड़ी में भाजपा छत्तीसगढ़ के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का आगमन रायपुर के प्राचीन महामाया मंदिर में हुआ जहां उन्होंने मां महामाया के सम्मुख माथा टेका एवं भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की एवं उसके पश्चात मंदिर प्रांगण में स्वच्छता का संदेश देने हेतु पोछा भी लगाया। उनके साथ प्रदेश के उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, वन मंत्री केदार कश्यप, वित्त मंत्री ओ. पी. चौधरी एवं स्वास्थ्य मंत्री छत्तीसगढ़ शासन श्यामबिहारी जयसवाल उपस्थित थे। उन्होंने भी मनसुख मांडविया के साथ पोछा लगाकर स्वच्छता के संदेश की बेहतरीन पहल में हिस्सा लिया।

22 जनवरी को अयोध्या में राम लला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न होगा जिसके पूर्व भारतीय जनता पार्टी द्वारा पूरे सप्ताह मंदिरों की स्वच्छता, दीपोत्सव की तैयारी, झंडा एवं तोरण की व्यवस्था और जगह जगह वॉल राइटिंग जैसे कई कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं। जिसमे भाजपा के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के अलावा स्थानीय नागरिकों की सहभागिता पर भी खासा ध्यान दिया जा रहा है। भारत का हर वर्ग राम मंदिर निर्माण से संबंधित आयोजनों में बढ़ चढ़ कर भागीदारी निभा रहा है।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन विजय शर्मा ने कहा की आस्था के केंद्र मंदिरों की स्वच्छता एवं पवित्रता बनाए रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का संदेश स्पष्ट है की स्वच्छता का प्रसार हर क्षेत्र में होना चाहिए और हम सभी अक्षरशः उनके आह्वाहन पर अमल करके समाज में धार्मिक पवित्र स्थलों में स्वच्छता के संदेश का प्रचार करने के माध्यम है। हर भारतीय के मन में प्रभु श्रीराम जी के प्रति विशेष स्थान है और अब जब मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा का समय नजदीक है पूरे देश में ऐतिहासिक उत्सव का माहौल है। देश का हर नागरिक इस उत्सव में अपनी सहभागिता निभा रहा है यही कारण है प्रभु श्री राम को भारत का प्राण तत्व माना जाता है ।

सांसद सुनील सोनी ने कहा की यह हम सभी के लिए ऐसा ऐतिहासिक पल है जो अविस्मरणीय रहेगा। हमारे पूर्वजों ने दशकों इस पल को देखने की प्रतीक्षा की। 500 वर्ष से अधिक की प्रतीक्षा और समर्पण का प्रतिफल है की प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर बनकर तैयार है और 22 जनवरी को प्राणप्रतिष्ठा के पश्चात ही आम जनमानस के दर्शन के लिए मंदिर के द्वार खोल दिए जायेंगे ।

मंदिर स्वच्छता अभियान के प्रभारी आशु चंद्रवंशी ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया की प्राचीन महामाया मंदिर में मंदिर समिति द्वारा मनसुख मांडविया सहित उपस्थित कैबिनेट मंत्रियों का चुनरी एवं श्रीफल देकर सम्मान किया आयोजित स्वच्छता अभियान में प्रमुखता से केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया के साथ छत्तीसगढ़ के मंत्रीगण विजय शर्मा, केदार कश्यप, श्यामबिहारी जयसवाल, ओ . पी. चौधरी, लोकसभा सांसद सुनील सोनी, प्रदेश मंत्री भाजपा किशोर महानंद, प्रदेश प्रवक्ता केदार गुप्ता, सरगुजा प्रभारी संजय श्रीवास्तव, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल, जिला अध्यक्ष जयंती पटेल, महामंत्री रमेश सिंह ठाकुर, राजीव कुमार अग्रवाल, रामू रोहरा, मिर्जा एजाज बेग, रसिक परमार, जिला उपाध्यक्ष अकबर अली, मनीषा चंद्राकर, अमित मैशरी, वंदना राठौड, मंडल अध्यक्ष सालिक सिंह ठाकुर, पार्षद सहित बड़ी संख्या में प्रदेश एवं जिला भाजपा के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button