National

मंदिर मानसिक गुलामी का मार्ग , लालू-राबड़ी आवास के बाहर लगा पोस्टर

Share

अयोध्या में राम मंदिर का 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होना है। इसको लेकर तैयारियां जोर-जोर से चल रही है। ट्रस्ट की ओर से प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रण देने की प्रक्रिया भी जारी है। तो दूसरी ओर राम मंदिर को लेकर अब भी राजनीति जबरदस्त तरीके से हो रही है। इन सब के बीच बिहार की राजधानी पटना से एक बड़ी खबर आई है।

दरअसल, राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से लालू यादव और राबड़ी देवी के आवास के बाहर एक पोस्टर लगा है। इस पोस्ट में मंदिर को मानसिक गुलामी का मार्ग बताया गया है। इसमें किसी खास मंदिर का जिक्र तो नहीं है लेकिन मंदिर के तौर पर साफ साफ इसमें लिखा हुआ है। जाहिर सी बात है कि इसको लेकर सियासी बवाल बिहार में बढ़ सकता है।

इस पोस्ट में एक ओर जहां लालू यादव और राबड़ी देवी की तस्वीर है तो दूसरी ओर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की तस्वीर है। इस पोस्ट में मंदिर और शिक्षा की तुलना की गई है। पोस्ट में महात्मा बुद्ध, सम्राट अशोक, सावित्रीबाई फुले सहित अन्य लोगों की भी तस्वीरों को शामिल किया गया है। इस पोस्ट में साफ तौर पर लिखा गया है कि मंदिर का मतलब मानसिक गुलामी का मार्ग और स्कूल का मतलब होता है जीवन में प्रकाश का मार्ग।

जब मंदिर की घंटी बजती है तो हमें संदेश देती है कि हम अंधविश्वास, पाखंड, मूर्खता और अज्ञानता की ओर बढ़ रहे हैं जबकि स्कूल की घंटी बजती है तो हमें संदेश मिलता है कि हम तर्क पूर्ण ज्ञान और वैज्ञानिकता व प्रकाश की ओर बढ़ रहे हैं। अब तय करना है आपको की किस तरह जाना चाहिए- सावित्रीबाई फुले।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button