Chhattisgarh

आज से जंगल सफारी होगा प्लास्टिक फ्री, जानिये अब क्या है नयी टाइमिंग

Share

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बनी जंगल सफारी अब प्लास्टिक मुक्त होगी। इसको लेकर सरकारी आदेश जारी कर दिया गया है। रविवार 18 अगस्त से सफारी के अंदर एक भी प्लास्टिक उत्पाद नहीं ले जाने दिया जाएगा। पर्यटकों के बैग की गेट पर ही जांच की जाएगी, जिससे पानी बोतल और प्लास्टिक संबंधित चीजें अंदर नहीं पहुंच सकेगी। वन मंत्री केदार कश्यप ने बताया कि जंगल सफारी को प्लास्टिक मुक्त करने वन्यजीव मुख्य वन संरक्षक सुधीर अग्रवाल ने इसको लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में यह पहला स्थान होगा, जहां यह नियम लागू किया जा रहा है।

जंगल सफारी के निदेशक धम्मशिल गणवीर ने बताया कि अब से जंगल सफारी में पर्यटकों को प्लास्टिक अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही सफारी में प्लास्टिक पैकेजिंग वाले उत्पादों की बिक्री भी प्रतिबंधित होगी। प्लास्टिक के कारण पर्यावरण पर होने वाले नुकसान के बारे में पर्यटकों को जागरूक किया जा रहा है। हम लोगों को जलवायु परिवर्तन के उपायों के तहत रिसाइकल, रियूज, रिड्यूस के बारे में बता रहे हैं।

सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे तक खुला रहेगा
नवा रायपुर स्थित जंगल सफारी मे आम नागरिक मंगलवार से रविवार तक प्रतिदिन सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे तक भ्रमण कर सकते हैँजंगल सफारी सोमवार को आम नागरिकों के लिए बंद रहेगा

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button