National

उत्तराखंड विधानसभा में UCC बिल पास

Share

पुष्कर सिंह धामी सरकार ने नागरिक संहिता विधेयक (यूसीसी-UCC) विधेयक को विधानसभा सत्र में पारित कर दिया। मंगलवार को सदन के पटल में यूसीसी विधेयक पेश किया गया था। दो दिन की लंबी चर्चा के बाद सरकार ने बुधवार को यूसीसी विधेयक बहुमत के साथ पारित कर दिया। बीजेपी और कांग्रेस विधायकों के बीच सदन में चर्चा के दौरान जमकर वार पर पलटवार भी हुआ।

विधानसभा सत्र के तीसरे दिन की कार्रवाई शुरू होने के दौरान कांग्रेसी विधायकों ने जमकर सरकार पर हल्ला बोला। यूसीसी विधेयक पर संशोधन और सिफारिशों की मांग करते हुए विधेयक को प्रवर समिति को सौंपने की मांग की गई।

विदित हो कि मंगलवार को विधेयक पेश किए जाते समय सदन वंदे मातरम और जय श्री राम के नारों से सदन गूंज उठा था। स्पीकर ऋतु खंडूड़ी की मंजूरी के बादर मुख्यमंत्री धामी ने विधेयक प्रस्तुत किया था इससे उत्साहित भाजपा विधायकों ने कई बार फिर से वंदे मातरम् और जय श्री राम के नारे लगाने शुरू कर दिए।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने बताया कि यूसीसी बिल उत्तराखंड विधानसभा में पारित होने के बाद राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि सदन में पारित होने के बाद पहले इसे राज्यपाल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा और उसके बाद राज्यपाल इस बिल की मंजूरी के लिए राष्ट्रपति से सिफारिश करेंगे। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ही यह बिल उत्तराखंड में लागू हो जाएगा।

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button