National

Trains to Ayodhya: रेलवे की खास तैयारी, अयोध्या के लिए 430 शहरों से चलेंगी 72 ट्रेनें

Share

Trains to Ayodhya: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाजनक सफर कराने के लिए भारतीय रेलवे ने खास तैयारी की है। रेलवे अयोध्या के लिए कई नई ट्रेनें शुरू करने जा रहा है। इसमें एसी से लेकर स्लीपर और जनरल सभी श्रेणी की ट्रेनें शामिल होंगी। आने वाले कुछ दिनों में रेलवे अयोध्या की ओर जाने वाली नई ट्रेनों का शेड्यूल जारी कर सकता है।

मौजूदा समय अयोध्या के लिए 35 ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इसमें रोजाना चलने वाली ट्रेनों के अलावा साप्ताहिक ट्रेनें भी शामिल हैं। लेकिन 22 जनवरी के बाद से मौजूदा ट्रेनों के अलावा 37 अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इस तरह देशभर के 430 शहरों से कुल 72 ट्रेनों का संचालन होगा। रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि राम मंदिर के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए अयोध्या के लिए अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। रेलवे की कोशिश है कि अधिक से अधिक शहरों को अयोध्या से सीधा जोड़ा जाए।

इन ट्रेनों के माध्यम से राम नगरी अयोध्या को देश के बड़े शहरों से जोड़ने की तैयारी है। इससे भक्तों के लिए सफर आसान हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, मांग बढ़ने पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। पर्यटकों की अनुमानित बढ़ोतरी को देखते हुए अयोध्या स्टेशन को रिनोवेट किया जा सकता है। नए स्टेशन पर प्रतिदिन 50 हजार लोगों को संभालने की क्षमता होगी। ये 15 जनवरी तक पूरा होने की उम्मीद है। रेलवे अभी राज्यों की मदद से ट्रेनों की संख्या और टाइम टेबल पर काम कर रहा है।

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button