Uncategorized

कभी देखा है Black Tiger ? IFS अधिकारी ने बताया ऐसे रंग का कारण

Share

Black tiger : जब भी बाघ शब्द आप सुनते हैं तब उस वक्त आपके दिमाग में एक खूंखार जानवर की तस्वीर बन जाती होगी जिसके सुनहरे शरीर पर काली धारियां होती है। लेकिन सोशल मीडिया पर हाल में एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक काले रंग के बाघ को देखा जा रहा है। आपने शायद ही इस रंग के बाघ को कभी देखा होगा। यह अत्यंत दुर्लभ जानवर ओड़िसा के सिमलीपाल टाइगर रिजर्व में देखा गया है।

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी रमेश पांडे ने ट्विटर पर शेयर किया है और लिखा है- “काले रंग के इस बाघ को ओडिशा के सिमलीपाल टाइगर रिजर्व में देखा गया। मेलानिस्टिक बाघ का खूबसूरत नजारा। यहीं एक मात्र जगह है जहां हम काले रंग के बाघ को देख सकते हैं।” वीडियो को खबर लिखे जाने तक 68 हजार व्यूज और 1800 लाइक्स मिल चुके हैं।

बाघ का रंग काला होने के पीछे ये है वजह

इस वीडियो को देखने के बाद तमाम लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है। कई यूजर्स ने लिखा कि वह पहली बार ऐसे बाघ को देख रहे और उसके बारे में सुन रहे हैं। कुछ दिन पहले भी एक वन अधिकारी ने काले रंग के बाघ की तस्वीर को शेयर करते हुए उसके बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा था- बाघ का रंग काला उनके जेनेटिक म्यूटेशन की वजह से होता है। काले रंग के बाघ बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। पहली बार भारत में ये बाघ साल 2007 में सिमलीपाल टाइगर रिजर्व में देखा गया था।

GLIBS WhatsApp Group
Website | + posts
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button