National

किसानों को फ्री में मिलेगा हरी सब्जियों का बीज, ऐसे करें आवेदन

Share

उत्तर प्रदेश के किसानों को अब निःशुल्क प्याज, हरी मिर्च, गोभी, हरा मटर समेत कई हरी सब्जियों का बीज दिया जाएगा. जी हां, यूपी सरकार ने किसानों की आय को दोगुनी करने के प्रयास में इस योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत 23 दिसंबर से 5 जनवरी 2024 तक सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में किसानों को ये सुविधा देने का फैसला लिया है.

इसके लिए जरूरतमंद किसान उद्यान विभाग के ऑफिस जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर निःशुल्क बीज प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि सरकार ने कंपनियों को ऑर्डर दिए हैं. कंपनी ही किसानों को बीज वितरित करेगी.

निःशुल्क बीज के लिए ऐसे करें आवेदन
इसके लिए किसानों को एक एफिडेविट बनावाना होगा. उसमें बीज खरीदने की असमर्थता जताते हुए एप्लीकेशन अप्लाई करनी होगी. इसके बाद उद्यान विभाग से उस एप्लीकेशन को अप्रूवल दिया जाएगा और कंपनी को दिया जाएगा. फिर उद्यान ऑफिस में स्टॉल लगाकर किसानों को बीज वितरित किया जाएगा.

सबसे जरूरी बात कि किसानों को जमीन के आधार पर बीज दिया जाएगा. यानी कि जिस हिसाब से जितने क्षेत्र में आपकी जमीन है, उसी हिसाब से सरकार बीज देती है.

तो अगर आप भी यूपी के रहने वाले हैं और खेती-किसानी करते हैं तो फिर देर किस बात की. जल्द ही इस स्कीम के लिए अप्लाई करें, क्योंकि 5 जनवरी 2024 के बाद ये स्कीम बंद हो जाएगी.

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button