International

बड़ा हादसा: सोने की खदान में बनाई गई सुरंग धंसी, 70 लोगों की मौत

Share

अफ्रीकी देश माली में सोने के खनन स्थल पर एक सुरंग ढहने से 70 से अधिक लोग मारे गए हैं। ये हादसा बीते हफ्ते हुआ है, बुधवार को स्थानीय मीडिया में सरकार ने इसकी पुष्टि की है। हादसे के बाद लापता कई लोगों की तलाश अभी जारी है। ऐसे में मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है।

माली में हाल के दिनों की ये सबसे बड़ी खनन दुर्घटना है। माली को खनन दुर्घटना के संभावित क्षेत्रों में गिना जाता हैं। दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है माली अफ्रीका के प्रमुख सोना उत्पादकों में से एक है। माली में सोने के खनन स्थलों में अक्सर ही इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं।

अफ़्रीका के तीसरे सबसे बड़े सोना उत्पादक देश माली में ऐसी दुर्घटनाएं आम हैं. बर्थे ने कहा, “भविष्य में इस प्रकार की दुर्घटनाओं से बचने के लिए राज्य को इस कारीगर खनन क्षेत्र में व्यवस्था लानी चाहिए.” खान मंत्रालय ने इस दुर्घटना पर “गहरा दु:ख” व्यक्त किया है और माइनर्स के साथ-साथ माइनिंग स्थलों के पास रहने वाले समुदायों से “सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करने” का आग्रह किया गया है.

हाल के वर्षों में ऐसी चिंताएं रही हैं कि उत्तरी माली में अनियमित खनन से होने वाले मुनाफे से देश के उस हिस्से में सक्रिय इस्लामी चरमपंथियों को फायदा हो सकता है. हालांकि दुर्घटना वाला क्षेत्र राजधानी बमाको के दक्षिण में है.

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button