International

अमित शाह का ऐलान : म्यांमार बॉर्डर पर होगी फेंसिंग, आवाजाही पर लगाएंगे रोक

Share

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि केंद्र जल्द ही भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाएगा, जैसे उसने देश में मुक्त आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए बांग्लादेश के साथ सीमा पर बाड़ लगा दी है। इस घोषणा के साथ, फ्री मूवमेंट रिजीम (एफएमआर), जो भारत-म्यांमार सीमा के करीब रहने वाले लोगों को बिना वीजा के एक-दूसरे के क्षेत्र में 16 किमी तक जाने की अनुमति देता है, जल्द ही समाप्त हो जाएगा। गुवाहाटी में असम पुलिस कमांडो की पासिंग आउट परेड में बोलते हुए अमित शाह ने कहा, ‘म्यांमार के साथ भारत की सीमा जल्द ही बांग्लादेश के साथ सीमा की तरह सुरक्षित की जाएगी।’

शाह ने कहा कि मैं असम में अपने दोस्तों को बताना चाहता हूं कि नरेंद्र मोदी सरकार ने म्यांमार के साथ भारत की खुली सीमा पर बाड़ लगाने का फैसला किया है, जैसे हमने बांग्लादेश के साथ देश की सीमा पर बाड़ लगाई है। उन्होंने कहा कि सरकार म्यांमार के साथ भारत के मुक्त आंदोलन व्यवस्था (एफएमजी) समझौते पर भी पुनर्विचार कर रही है और जल्द ही भारत में मुक्त आंदोलन को समाप्त कर देगी। भारत म्यांमार के साथ 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है जो मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों से होकर गुजरती है। इन सभी राज्यों में वर्तमान में एफएमआर है, जिसे 2018 में भारत की एक्ट ईस्ट नीति के एक हिस्से के रूप में लागू किया गया था।

अमित शाह की यह टिप्पणी भारत द्वारा म्यांमार के साथ अपनी सुरक्षा चिंताओं, विशेष रूप से देश में म्यांमार के शरणार्थियों की आमद सहित सीमा पर चुनौतियों को उठाने के एक महीने बाद आई है। अपने भाषण में आगे, अमित शाह ने पिछले कांग्रेस शासन पर हमला किया और कहा कि उसके कार्यकाल के दौरान लोगों को सरकारी नौकरी पाने के लिए रिश्वत देनी पड़ती थी, और कहा कि भाजपा शासन के तहत रोजगार के लिए एक पैसा भी नहीं देना पड़ता था।

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button