Chhattisgarh

महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए निःशुल्क प्रशिक्षणमैक सॉलिटेयर 2024 सेशन आरंभ

Share

रायपुर : महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज (मैक), समता कॉलोनी रायपुर में महिलाओं की सर्वांगीण विकास के लिए मैक सॉलिटेयर निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम लेकर आ रहा है। प्रशिक्षण हेतु न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं एवं युवतियों के लिए ग्रीष्मकालीन कक्षाएं एक बैच में 1 मई से 30 मई तक शाम 4ः00 से 5ः30 तक प्रशिक्षण कक्षाएं आयोजित किया जा रहा हैं।

मैक सॉलिटेयर के सम्पूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज के चेयरमैन राजेश अग्रवाल एवं प्राचार्य डॉ. एम.एस.मिश्रा के मार्गदर्शन में किया जा रहा हैं।
मैक सॉलिटेयर अब एक नए रूप में आपके लिए लेकर आ रहा है एक विशेष तरह की कक्षाएं जिसमें सोशल मीडिया का उपयोग, आहार एवं पोषण का उपयोग, आत्मरक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, हेयर स्टाइल, सरकारी नीतियां और महिला अधिकार जागरूकता, हस्तकला या शिल्पकला, ई-कार्ड बनाना, डिजिटल मार्केटिंग, खाना बनाना, उद्यमिता कार्यक्रम, योग एवं ध्यान, व्यक्तित्व विकास, परवरिश शैली, साइबर अपराध एवं सुरक्षा, जीवन जीने की कला, जुम्बा और नृत्य प्रशिक्षकों और विशेषज्ञों द्वारा सिखाई जाती हैं।

मैक सॉलिटेयर का लाभ उठा रही महिला प्रतिभागीयों को बीते दिनों प्रशिक्षक के रूप में गौरव नवानी ने ई-कार्ड बनाना सिखाया। ई-कार्ड ग्रीटिंग कार्ड के डिजिटल संस्करण हैं जैसे-जन्मदिन, छुट्टियां, सालगिरह, बधाई, संवेदना आदि एवं प्रशिक्षक के रूप में अमोल देवांगन ने सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सिखाया जिसमें इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, लिंक्डइन, यूटयूब और स्नैपचैट आदि का इस्तमाल करना एवं फोटोस-वीडियो अपलोड करना, ब्लॉग डिस्प्ले विज्ञापन एवं ईमेल भी सिखाया।

मैक सॉलिटेयर के लिए एक औपचारिक उद्घाटन और समापन समारोह का भी भव्य आयोजन करता है और जिसमे महिलाए विभिन्न्ा प्रशिक्षण कक्षाओं से लाभ उठा सकती हैं महिला सशक्तिकरण और विकास को संबोधित करना सर्वोपरि हो गया है यह किसी भी शैक्षिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, पेशेवर, गैर-पेशेवर पृष्ठभूमि की कोई भी महिला लाभ प्राप्त कर सकती है। प्रतियोगिताएं बैचों के भीतर और बैचों के बीच भी आयोजित की जाती हैं। हर साल महिला प्रतिभागियों की संख्या बढ़ती है क्योंकि मैक सॉलिटेयर के सफल संचालन के लिए एक सुरक्षित एवं अनुकूल पर्यावरण परिसर प्रदान करता है।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button