National

जम्‍मू-कश्‍मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों का ऐलान, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

Share

Vidhan Sabha Chunav : जम्‍मू-कश्‍मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया गया है. चुनाव आयोग ने 16 अगस्‍त 2024 को दोनों प्रदेशों में होने वाले चुनावों का ऐलान किया है. मुख्‍य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने विधानसभा चुनावों का ऐलान किया है. हरियाणा में एक फेज में चुनाव कराए जाएंगे. वहीं, तकरीबन एक दशक के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. बता दें कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद और इसे केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने के बाद पहलरी बार विधानसभा चुनाव कराए जा रहे हैं.

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के बाद राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. चुनाव आयोग ने शुक्रवार 16 अगस्‍त को विधानसभा चुनाव की तिथियों का ऐलान कर दिया. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू कश्मीर और हरियाणा के चुनाव का जायजा लेने आयोग गया था. दोनों जगहों पर लोकतंत्र में शामिल होने की लालसा दिखाई दी.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने कहा कि उम्मीद और जम्हूरियत की झलक लोकसभा चुनाव में बता रही थी की बुलेट पर बैलेट की जीत हुई. जनता ने बुलेट और बॉयकॉट के बदले बैलेट को चुना CEC ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 90 सीटें हैं. उन्‍होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 87.09 लाख मतदाता होंगे. साथ ही उन्‍होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर की मतदाता सूची 20 अगस्त को प्रकाशित होगा. वहीं, हरियाणा में 27 अगस्‍त को मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा.

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button