National

Independence Day: आज राष्ट्र को करेंगी संबोधित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Share

Independence Day : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को शाम 7 बजे 78वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति का संबोधन आकाशवाणी के संपूर्ण राष्ट्रीय नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। दूरदर्शन के सभी चैनलों पर भी हिंदी और उसके बाद अंग्रेजी में इसका प्रसारण किया जायेगा। दूरदर्शन पर हिंदी और अंग्रेजी में संबोधन के प्रसारण के बाद क्षेत्रीय चैनलों द्वारा क्षेत्रीय भाषाओं में इसका प्रसारण किया जाएगा।

आपको बता दें कि अपने 2023 के भाषण में राष्ट्रपति ने बताया कि कैसे देश आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि भारत ने चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया है और उच्च जीडीपी वृद्धि दर्ज की है। उन्होंने जी-20 लीडर के रूप में देश की भूमिका का भी हवाला दिया। राष्ट्रपति मुर्मू ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और चंद्रयान-3 के सफल प्रक्षेपण का हवाला देते हुए शिक्षा और विज्ञान में प्रगति की बात की।

राष्ट्रपति ने अपने भाषण में कहा “मुझे यह जानकर खुशी हुई कि आर्थिक विकास के साथ-साथ मानव विकास संबंधी चिंताओं को भी उच्च प्राथमिकता दी गई है। एक शिक्षिका होने के नाते मैंने महसूस किया है कि शिक्षा सामाजिक सशक्तिकरण का सबसे बड़ा साधन है। 2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने बदलाव लाना शुरू कर दिया है,”। उन्होंने नागरिकों से महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता देने का आग्रह किया।

“मुझे यह जानकर खुशी हुई कि हमारे देश में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। आर्थिक सशक्तिकरण परिवार और समाज में महिलाओं की स्थिति को मजबूत करता है। मैं सभी साथी नागरिकों से महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता देने का आग्रह करती हूं। मैं चाहूंगी कि हमारी बहनें और बेटियां साहस के साथ चुनौतियों का सामना करें और जीवन में आगे बढ़ें। महिलाओं का विकास हमारे स्वतंत्रता संग्राम के आदर्शों में से एक था।”

राष्ट्रपति दिन में बाद में अमृत उद्यान का भी उद्घाटन करेंगे और उद्यान शुक्रवार से 15 सितंबर तक जनता के देखने के लिए खुला रहेगा। राष्ट्रपति भवन के अंदर प्रसिद्ध अमृत उद्यान में एक पत्थर का अबेकस, साउंड पाइप और म्यूजिक वॉल प्रमुख आकर्षणों में से हैं, जो जनता के देखने के लिए खुलेगा। अमृत ​​उद्यान में आने वाले आगंतुकों को तुलसी के पौधे के बीजों से बने पर्यावरण अनुकूल स्मृति-चिन्ह भी दिए जाएंगे।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button