National

अग्निवीरों के लिए गुड न्यूज, राजस्थान सरकार ने कर दिया 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान

Share

Agniveer News Today : सेना के अग्निवीरों को राजस्थान में भी आरक्षण दिया जाएगा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कारगिल विजय दिवस रजत जयंती के अवसर पर इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि सेना के अग्निवीरों को राजस्थान पुलिस, वनरक्षक और जेल प्रहरी की भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा।

कारगिल विजय दिवस पर पांच राज्यों ने की 10 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा

मुख्यमंत्री की घाेषणा के बाद अब जल्द ही यह भी तय होगा कि इन भर्तियों में कितना प्रतिशत आरक्षण अग्निवीरों को मिलेगा। कारगिल विजय दिवस पर पांच राज्यों की भाजपा सरकारों ने अग्निवीरों को नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है। राजस्थान के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में पुलिस सेवा और पीएसी, मध्यप्रदेश में पुलिस और सशस्त्र बल, छत्तीसगढ़ में पुलिस और वनरक्षक भर्ती, ओडिशा में पुलिस भर्ती और उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

सरकार ने 2022 में अग्निपथ स्कीम लॉन्च की थी। इसके तहत आर्मी, नेवी और एयर फोर्स में चार साल के लिए नौजवानों को कॉन्ट्रैक्ट पर भर्ती किया जाता है। चार साल में छह महीने की ट्रेनिंग भी शामिल है। चार साल बाद अग्निवीरों को उनकी कार्यक्षमता के आधार पर रेटिंग दी जाएगी। इसी मेरिट के आधार पर 25 फीसदी अग्निवीरों को परमानेंट सर्विस में लिया जाएगा।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button