Politics

सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बनेंगे नीतीश कुमार सरकार में डिप्टी सीएम

Share

बिहार में पिछले 4 दिनों से चल रही सियासी उठापटक आज शाम 5 बजे खत्म हो जाएगी. जब नीतीश कुमार रिकाॅर्ड 9वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे. नीतीश कुमार 537 दिनों के बाद ही महागठबंधन से नाता तोड़ लिया है. उन्होंने आज राजभवन पहुंचकर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को इस्तीफा सौंपा और भाजपा विधायकों के समर्थन वाला पत्र भी दे दिया. ऐसे में आज शाम 5 बजे शपथ लेने जा रही एनडीए की नई सरकार का स्वरूप भी सामने आ गया है.

जानकारी के अनुसार सीएम नीतीश के साथ भाजपा के दो डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे. सूत्रों की मानें तो विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी भाजपा की ओर से डिप्टी सीएम बनेंगे. विजय सिन्हा भूमिहार समाज से और सम्राट चौधरी कोइरी समाज से आते हैं. बता दें कि बिहार में ओबीसी वोट बैंक में यादव के बाद सबसे ज्यादा संख्या बल कुर्मी और कोइरी समुदाय का है.

शाम पांच बजे होने वाले शपथग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार शपथ लेंगे. उनके अलावा बीजेपी कोटे से सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा और प्रेम कुमार शपथ लेंगे. इसके अलावा जेडीयू कोटे से विजय चौधरी, विजेंद्र यादव और श्रवण कुमार शपथ लेंगे. जबकि पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक के तौर पर समर्थन देने वाले सुमित सिंह शपथ लेंगे.

इस कैबिनेट में जातिगत समीकरण को धन्य में रखा गया है. शपथ लेने वालों में कोइरी जाति से सम्राट चौधरी, भूमिहार तबके से विजय सिन्हा, कहार तबके से प्रेम कुमार, भूमिहार तबके से विजय चौधरी, यादव तबके से विजेंद्र यादव, कुर्मी तबके से श्रवण कुमार, दलित चेहरे के तौर पर संतोष कुमार सुमन और राजपूत चेहरे के तौर पर सुमित सिंह शपथ लेंगे.

GLIBS WhatsApp Group
Website | + posts
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button