International

मालदीव की संसद में बवाल, सांसदों में चले लात-घूसे

Share

Ruckus In Maldives Parliament: मालदीव की संसद में जमकर बवाल हुआ है। संसद में सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों के बीच जमकर मारपीट हुई है। सांसदों को एक-दूसरे पर लात-घूंसे चलाते हुए देखा गया है। इस दौरान कुछ सांसदों ने स्पीकर के साथ भी बदसलूकी करते हुए उनके साथ धक्कामुक्की की है। इस घटना को भारत के साथ रिश्तों में आई खटास से जोड़कर देखा जा रहा है।

दरअसल मालदीव में मुइज्जू के मत्रिमंडल पर संसद में मतदान होना था। इसके लिए मालदीव की संसद में रविवार को दोपहर 1 बजे मतदान होना था। चूंकि देश में विपक्षी पार्टियों के गठबंधन जिनका सदन में बहुमत भी है, उन्होंने फैसला किया कि वे मुइज्जू मंत्रिमंडल के चार सदस्यों की मंजूरी रोकने के लिए मतदान करेंगे। इस कदम से भड़की मुइज्जू सरकार ने विपक्षी दलों को संसद में घुसने से रोक दिया।

इसके बाद राजनीतिक गतिरोध तेज हो गया और संसद में मौजूद विपक्षी सांसद स्पीकर और सत्ता पक्ष के सदस्यों से भिड़ गए। दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि सांसद एक-दूसरे को जमीन पर पटके हुए हैं, एक-दूसरे के बाल खींच रहे हैं और लात-घूंसे चला रहे हैं। देखा जा सकता है कि सांसद स्पीकर के बास जाकर म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजा रहे हैं और उन्हें काम करने से रोक रहे हैं।

इस लड़ाई के बाद संसद परिसर में गहमागहमी का माहौल बन गया है। कुछ सांसदों ने कार्यवाही बाधित कर दी और स्पीकर के कक्ष में प्रवेश कर गए। इस दौरान सत्ताधारी पार्टी के सांसदों ने सदन में ताला भी लगा दिया और कार्यवाही रोकने की कोशिश करते हुए वोटिंग कार्ड भी छीन लिए। सरकार समर्थक सांसद और अधिकारी वर्तमान में संसद के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं और कैबिनेट मंत्रियों की मंजूरी की मांग कर रहे हैं। विपक्ष का आरोप है कि सत्तारूढ़ दल उन्हें वोटिंग में भाग लेने से रोक रहा है। इस बीच मतदान रोक दिया गया है।

GLIBS WhatsApp Group
Website | + posts
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button