NationalNew Delhi

Republic Day: भारत मना रहा 75वां गणतंत्र दिवस, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

Share

Republic Day 2024 : भारत 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है और इस मौके पर प्रत्येक देशवासी देशभक्ति की भावना से सराबोर है. देशवासी एक दूसरे को गणतंत्र दिवस की बधाई दे रहे हैं. हर जगत से जुड़ी नामचीन लोगों ने भी इस मौके पर सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस को बधाई दी. 26 जनवरी 1950 को ही भारत का संविधान लागू हुआ था और हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.

देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू झंडा फहराएंगी. इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि हैं. फ्रांस का मार्चिंग दस्ता भी परेड में शामिल होगा.

गणतंत्र दिवस 2024 पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान उन्होंने कहा कि संविधान के आधार पर सरकार चलती है. संविधान को लागू कराना सरकार का काम है. हमें विभिन्न प्रकार के स्वतंत्रता का प्रावधान मिला है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 75वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा है कि हमारा संविधान हमारी भारतीय सभ्यता के मूल्यों, यानी न्याय, मर्यादा, समता, समभाव पर आधारित था. संविधान ने प्रत्येक नागरिक के लिए मौलिक अधिकार, सामाजिक न्याय और राजनीतिक अधिकार सुनिश्चित किए. आज इन स्तंभों पर सरकार का ही हमला है. साल 2024 भारत के लिए बेहद अहम साल है. यह साल तय करेगा कि क्या हम संविधान और लोकतंत्र के मूल्यों को बचा पाएंगे या उस युग में वापस जाएंगे जहां सभी लोग समान नहीं रहे हैं.

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button