Chhattisgarh

शहादत को श्रद्धांजलि अर्पित करने 26 को कवि सम्मेलन

Share

रायपुर। वीर बाल दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ संस्कृति विभाग, सामाजिक चेतना मंच और शिवाशा फाउंडेशन के द्वारा 26 दिसंबर को कवि सम्मेलन * नवा सुरुज * का आयोजन बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में किया गया है। जिसमें कवि डा. कुमार विश्वास, पद्मश्री डा. सुरेंद्र दुबे सहित देश के अन्य कवि अपनी कविताओं के माध्यम से उनकी शहादत को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।
पत्रकारों से चर्चा करते हुए कवि सुरेंद्र दुबे, उज्जवल दीपक, आशुतोष सुरेंद्र दुबे और कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि कवि सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री अरुण साव व विजय शर्मा करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रुप में छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर तथा छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डा. रमन सिंह रहेंगे।
उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्खों के 10वें गुरु और खालसा पंथ के संस्थापक गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की थी। गुरु गोविंद सिंह के चारों साहबजादों में से दो बड़े बेटों ने चमकौर के युद्ध में वीरतापूर्वक अपने प्राणों का बलिदान कर दिया था जबकि दोनों छोटे साहबजादों को मुगल सूबेदार वजीर खान ने इस्लाम धर्म ना कबूल करने की वजह से जिंदा ही दीवार में चुनवा दिया था। इस बालपन में भी धर्म, सत्य और अपने गुरु की शिक्षा को अपने प्राणों से भी अधिक महत्व देने वाले इन वीर बालकों के सम्मान में इनके शहादत दिवस के अवसर पर कवि सम्मेलन का आयोजन 26 दिसंबर को किया गया है।

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button