National

Budget 2024 : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- 3 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य, बजट में किसके लिए क्या

Share

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार 1 फरवरी को मोदी सरकार का आखिरी बजट पेश करेंगी। चुनाव के कारण इस साल फरवरी की पहली तारीख को में अंतरिम बजट पेश किया जा रहा है। वित्त मंत्री सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट भाषण शुरू करेंगी।

संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “वित्त वर्ष 2025 में बुनियादी ढांचे के लिए परिव्यय बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है.”

संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “मैं आयात शुल्क सहित प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के लिए समान कर दरों को बनाए रखने का प्रस्ताव करती हूं.”

संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “2024-25 में राजकोषीय घाटा GDP का 5.1% रहने का अनुमान है.

टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

वित्त मंत्री ने कहा, इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. फिलहाल आयकर दाताओं को किसी भी तरह की कोई राहत नहीं दी गई है. 7 लाख की आय तक टैक्स नहीं लगेगा. इनकम टैक्स भरने वालों के लिए इस प्रक्रिया को आसान किया गया है. रिफंड भी जल्द जारी किया जा रहा है. इसके साथ ही जीएसटी कलेक्शन दो गुना हो गया है. जीएसटी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को बदला गया है.

75 हजार करोड़ रुपये का ब्याजमुक्त कर्ज दिया गया है

वित्त मंत्री ने कहा, बायो फ्यूल के लिए एक समर्पित योजना लाएं हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ई-वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके अलावा रेलवे को समुद्र मार्गों से जोड़ने पर जोर दिया जाएगा. पर्यटन केंद्रों के विकास के लिए और तेजी के साथ काम होगा. राज्यों को ब्याजमुक्त कर्ज दिया जा रहा है. टियर-2 और टियर-3 शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा लक्षद्वीप में नई परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. प्रधानमंत्री आवास योजना में 70 फीसदी महिलाओं के लिए आवास बने हैं. पर्यटन के क्षेत्र में विदेशी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा. 75 हजार करोड़ रुपये का ब्याजमुक्त कर्ज दिया गया है. 2014 से 2023 तक FDI भी बढ़ा है. जुलाई में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. जिसमें विकसित भारत का पूरा रोडमैप शामिल होगा. इंफ्रास्ट्रक्टर में 11 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा. जनसख्या वृद्धि को लेकर एक कमेटी गठित की गई है.

तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे, ये हैं- 1) ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, 2) पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर, 3) उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर. मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत परियोजनाओं की पहचान की गई है.”

GLIBS WhatsApp Group
Website | + posts
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button