International

जापान के बाद अब ब्रिटेन भी मंदी का शिकार, अर्थव्यवस्थाओं की लिस्ट से फिसला

Share

Japan Economy: जापान की अर्थव्यवस्था अप्रत्याशित रूप से मंदी की चपेट में आ गई और देश ने दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का अपना स्थान खो दिया है। अब ये खिलाब जर्मनी को मिल गया है। जापान तीसरी अर्थव्यवस्था के पायदान से फिलकर चौथे पर आ गया है। चालू वित्त वर्ष की तिसरी तिमाही में जापान की अर्थव्यवस्था में गिरावट देखने को मिली थी। इस गिरावट की वजह से जापान में मंदी के आसार बने हुए हैं। जापान और ब्रिटेन में क्या हुआ? इसका आम आदमी पर क्या असर हो सकता है इस रिपोर्ट से आपको बताते हैं।

कमजोर घरेलू मांग ने जापान की अर्थव्यवस्था पर असर डाला है और लगातार दूसरी तिमाही में इसमें अप्रत्याशित गिरावट आई है, जिससे इस साल किसी समय अपनी अति-आसान नीति से बाहर निकलने की केंद्रीय बैंक की योजना के बारे में अनिश्चितता बढ़ गई है। जर्मनी अब दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हो गया है। परिवारों और व्यवसायों द्वारा लगातार तीसरी तिमाही में खर्च में कटौती के कारण जापान की अर्थव्यवस्था पिछले साल अमेरिकी डॉलर के मामले में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने पिछले साल अक्टूबर में अनुमान लगाया था कि अमेरिकी डॉलर में मापने पर जर्मनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में जापान से आगे निकलने की संभावना है। हालाँकि, रैंकिंग में बदलाव की घोषणा आईएमएफ द्वारा तभी की जाएगी जब दोनों देश अपने आर्थिक विकास के आंकड़ों के अंतिम संस्करण प्रकाशित कर देंगे। इसने 1980 में अर्थव्यवस्थाओं की तुलना करते हुए डेटा प्रकाशित करना शुरू किया।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button