International

Iran Israel War: गाजा में इजरायली सेना का बड़ा हवाई हमला, 24 लोगों की मौत

Share

Iran Israel War: आज रविवार तड़के, गाजा पट्टी में एक मस्जिद पर इजरायली हवाई हमले में करीब 24 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 93 लोग घायल हो गए। फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफा ने बताया कि अल-अक्सा अस्पताल के पास दीर अल-बाला इलाके में एक मस्जिद पर यह हमला हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि इस मस्जिद में विस्थापित लोगों ने शरण ली हुई थी।

इजरायली सेना ने इस हमले की पुष्टि करते हुए कहा उन्होंने हमास के आतंकवादियों को निशाना बनाया था, जो इस मस्जिद में स्थित कमांड और कंट्रोल सेंटर से संचालन कर रहे थे। यह मस्जिद पहले ‘शुहादा अल-अक्सा’ मस्जिद के नाम से जानी जाती थी। यह ताजा हमला उस समय हुआ है जब इजरायल और हमास के बीच संघर्ष को लगभग एक साल होने वाला है। इजरायल और हमास के बीच संघर्ष 7 अक्टूबर 2023 को शुरू हुआ था, जब हमास ने दक्षिणी इजरायल पर बड़ा हमला किया था, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था, जैसा कि इजरायली रिपोर्ट्स में बताया गया है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायल की इस सैन्य कार्रवाई में अब तक गाजा में लगभग 42,000 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा, गाज़ा की लगभग 2.3 मिलियन की आबादी का लगभग पूरा हिस्सा विस्थापित हो गया है, जिससे क्षेत्र में मानवीय संकट और गहरा गया है। इसके कारण अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में इजरायल पर नरसंहार के आरोप भी लगाए गए हैं, जिन्हें इजरायल ने खारिज किया है।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button