ChhattisgarhPolitics

प्रधानमंत्री ने स्वच्छता को मिशन के रूप में अपनाकर देश में स्वच्छता के प्रति जागरूकता को बढ़ाया : किरण देव

Share

जगदलपुर । भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक श्री किरण देव ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा शब्द में कई सारे संदेश को समाहित किए हुए है। प्रधानमंत्री ने स्वच्छता को मिशन के रूप में अपनाकर देश में स्वच्छता के प्रति जागरूकता को बढ़ाया है स्वच्छता सेवा पखवाड़ा हर वर्ष मनाया जाता है जिसका समापन महात्मा गांधी की जयंती के दिवस पर किया जाता है, महात्मा गांधी के विजन में भी स्वच्छता भी एक विषय रहा। उन्होंने कार्यक्रम में महापौर के रूप अपने कार्यकाल के दौरान स्वच्छता के प्रति विदेश दौरे और विदेश में उनके द्वारा गन्दगी नहीं करने की सीख का भी उल्लेख किया। बुधवार को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक श्री देव जगदलपुर के टाउन हॉल में आयोजित स्वच्छता ही सेवा 2024, संपूर्णता अभियान कार्यक्रम के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में सांसद बस्तर श्री महेश कश्यप भी उपस्थित रहे,इसके आलावा महापौर श्रीमती सफिरा साहू, पूर्व वन विकास निगम अध्यक्ष श्रीनिवास राव मद्दी ,भाजपा जिला अध्यक्ष रूपसिंह मंडावी,विद्यासरण तिवारी एमआईसी सदस्य यशवर्धन राव ,योगेंद्र पांडे ,नरसिंह राव ,वरिष्ठ पार्षद संजय पांडे ,गणमान्य पार्षदगण, जिला पंचायत के सदस्य, कलेक्टर श्री हरिस एस, सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, नगर निगम आयुक्त श्री हरेश मंडावी सहित अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि, स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर , अधिकारी, स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

कार्यक्रम में महापौर श्रीमती सफिरा साहू ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का आज समापन समारोह है। घर के आसपास से शुरू कर वार्ड, नगर, जिला-प्रदेश को स्वच्छ रखें,स्वच्छ भारत मिशन के तर्ज पर स्वच्छता से संबंधित कार्यकर छत्तीसगढ़ और जगदलपुर को स्वच्छ रखने के लिए प्रयास किया जाना है। कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन में कलेक्टर श्री हरिस एस ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत बस्तर जिले को भी स्वच्छ और सुंदर रखने का प्रयास किया जायेगा। कार्यक्रम में स्वच्छता से संदेश देने के लिए स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम और नाटक की प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम में स्वच्छता ही सेवा 2024 “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता के अंतर्गत जिला – बस्तर में 17 सितम्बर से 01 अक्टूबर तक जिला एवं जनपद स्तर पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। जिसके तहत स्वच्छता मैराथन, स्वच्छता रथ, स्वच्छता श्रमदान कार्यालयों की साफ सफाई हेतु श्रमदान तथा तालाबों व सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई की गई है। स्वच्छता के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाले जिला के ग्राम, ग्राम पंचायत, स्वच्छता के क्षेत्र के कार्यरत कर्मचारियो, स्वच्छता दीदियों, सफाई मित्र को स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। साथ ही स्वच्छता के ब्राड एंबेसडर, स्वच्छता स्ट्रीट फूड हेतु नागरिकों को सम्मानित किया गया।

इसके अलावा संपूर्णता अभियान 5 जुलाई से 30 सितंबर तक जिले में नीति आयोग के चयनित सूचकांक को पूरा करने के उद्देश्य से संपूर्णता अभियान चलाया गया, जिसमें सभी विभागों ने विभिन्न गतिविधियाँ निर्धारित समय पर लक्ष्यगत सूचकों को पूरा करने के लिए सक्रियता दिखाई।जिले के 433 ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाएँ आयोजित कर सम्पूर्णता अभियान के सूचकांकों के संबंध में ग्रामीणों को जागरूक किया गया। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य शिविर का लगाकर गर्भवत्ती माताओं,उच्चरक्त चाप, शुगर की जांच की गई एवं शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण माह में विशेष गतिविधियां करके गर्भवती महिलाओं एवं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों की माताओं एवं गर्भवति महिलाओं को पोषण के संबंध में जागरूक किया गया एवं सभी गर्भवती महिलाओं को टीएचआर प्रदान किया गया।शिक्षा विभाग के द्वारा शत प्रतिशत हायर सेकेंडरी स्कूलों में बिजली की व्यवस्था एवं सभी बच्चों को शाला प्रवेश के समय पाठ्य पुस्तकें प्रदान की गई है। कृषि विभाग द्वारा सभी विकासखण्डों में कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया एवं तोकापाल ब्लॉक में निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार 100 प्रतिशत कृषि मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाए गए है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा स्वसहायता समूहों को रिवॉल्विंग फंड उपलब्ध कराया गया। आकांक्षी विकासखण्ड तोकापाल में अब तक 40 प्रतिशत समूहों को रिवाल्विंग फण्ड प्रदाय किया गया है। इसमें सक्रिय सहभागिता के लिए कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, एनआरएलएम के कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत भूमिपूजन एवं गृहप्रवेश कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत वर्ष 2016-17 से 2022-23 तक कुल 23063 आवासों की स्वीकृति प्रदान की गई है। अब तक कुल 21169 आवास पूर्ण हुए है एवं 1719 आवास प्रगतिरत हैं। वर्ष 2024-25 में बस्तर जिले को कुल 16621 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिनमें से 10474 आवासों की स्वीकृति की गई है. 02 अक्टूबर 2024 से प्रथम किश्त प्राप्त 8667 आवासों का भूमिपूजन एवं आवास निर्माण का कार्य प्रारंभ किया गया है। कार्यक्रम में आवास योजना के हितग्राहियों को प्रतीकात्मक आवास की चाबी और आवास स्वीकृति प्रमाण पत्र का भी वितरण किया गया।
साथ ही आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत आयुष्मान कार्ड के माध्यम से ए.पी.एल. राशन कार्डधारी परिवार को पचास हजार रूपए तथा बी.पी. एल. राशनकार्ड धारीपरिवार को 5 लाख रूपए तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाती है। योजना अंतर्गत जिले में 6 लाख 66 हजार 756 हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है तथा 1लाख 40 हजार 072 हितग्राहियों ने योजना का लाभ लिया है जिसकी राशि 149 करोड़ रूपए है। योजना अंतर्गत जिले में 45 शासकीय व 2 निजी अस्पताल पंजीकृत है। इसमें जिला अस्पताल महारानी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तोकापाल को सम्मानित किया गया। इसके अलावा चित्रकला प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, कविता वाचन प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, स्वच्छता पर आधारित मॉडल प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रमाण पत्र और नृत्य नाटक के प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों ने स्कूली बच्चों द्वारा लगाई गई मॉडल प्रदर्शनी, रंगोली और पेंटिंग प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button