ChhattisgarhPolitics

नशे से दूर रहे तो बेहतर, सार्वजनिक स्थानो या परिवारजन के सामने नशा करने से हमे हर हाल में बचना चाहिए: साव

Share

रायपुर। छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने नशा मुक्ति अभियान जैसे कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा है कि इस तरह के अभियान सतत चलने चाहिए ताकि नशे की गिरफ्त में जो लोग आ रहे हैं उसकी संख्या में भी कमी होगी। श्री साव ने यह भी अपील की कि जिसे नशे की आदत है, वह स्वस्फूर्त नशा छोड़ने का प्रयास करे और जब तक नशा न छूट जाए तो वह किसी के सामने भी नशा करने से बचे ताकि उसकी वजह से कोई और नशे के लिए दुष्प्रेरित न हो। श्री साव रविवार को राजधानी के वृन्दावन हॉल में शदाणी दरबार के संत शिरोमणि नवम् ज्योत् डॉ साईं श्री युधिष्ठिर लाल महाराज के सान्निध्य और अमित चिमनानी के संयोजन में समाज प्रमुखों की पहल में ‘आओ मिलकर स्वस्थ छत्तीसगढ़ बनाएँ, प्रदेश के युवाओं को नशे से मुक्त कराएं’ अभियान को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। सीए व भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी की पहल पर जन-जन जागरूकता अभियान के इस कार्यक्रम में विधायक पुरंदर मिश्रा, भाजपा प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव सहित कई सामाजिक संस्थाओं के प्रमुख उपस्थित रहे।

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री साव ने इस अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि हम सब कई बार देखते हैं कि सार्वजनिक स्थानों पर लोग नशा करते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं कि वह नशा के आदी होते हैं, छोड़ नहीं पाते और परिवार के लोगों के सामने नशा करते हैं। उन्हीं के घर में रहने वाले लोगों और उनके बच्चों को लगता है कि हम भी नशा करके देखें कि इससे क्या होता है? सार्वजनिक स्थानों पर भी इस तरह नशाखोरी होने से कहीं-न-कहीं लोगों में इसके प्रति आकर्षण होता है। इसे बंद करने की जरूरत है। श्री साव ने कहा कि ऐसे आयोजन कि हम सभी प्रशंसा करते हैं। बीमारियों को लेकर सभी को जागरूक करने की आवश्यकता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से कई लोग जागरूक हुए हैं। आगे भी ऐसे प्रोग्राम पूरे प्रदेश में होने से प्रदेश की जनता को बड़ा लाभ मिलेगा और छत्तीसगढ़ स्वस्थ बने इसकी तरफ हम एक कदम आगे बढ़ सकेंगे।

तन और मन स्वस्थ रहेगा तो ही विश्वगुरु बन सकेंगे:संत श्री युधिष्ठिर लाल महाराज

पूज्य संत डॉ. युधिष्ठिर लाल महाराज ने कहा कि डॉक्टर का काम है, तन स्वस्थ रखना और संतों का काम है मन को स्वस्थ रखना। तन और मन स्वस्थ होने से ही आप अपनी मंजिल को पा सकते हैं। जिस प्रकार से युवा पीढ़ी आज नशे की गिरफ्त में है, इसे यहां रोकने की जरूरत है और इस प्रकार के कार्यक्रम लोगों को निश्चित तौर पर जागरूक करेंगे। पू. संत महाराज ने सभी से अपील की की कोशिश करें कि न आप स्वयं नशा करें, न किसी को नशा करने अवसर दें और न ही नशीले पदार्थों का आप व्यापार करें। आपका यह सहयोग भारत को स्वस्थ बनाएगा, भारत जब स्वस्थ भारत बनेगा तो ही विश्व गुरु भारत बन सकता है। अतः ऐसे कार्यक्रमों से राष्ट्र को बड़ी मजबूती मिलेगी ऐसे कार्यक्रम की हम प्रशंसा करते हैं।

तीन साल में 25 लाख कैंसर के नए मरीज मिले, मरने वाले लोगो में हर चौथा व्यक्ति हार्ट अटैक से मर रहा है हमे अब जागने की जरूरत है:अमित चिमनानी

कार्यक्रम के संयोजक अमित चिमनानी ने आँकड़े रखते हुए बताया कि यह अभियान एक लाइन नहीं, बल्कि एक संघर्ष है। नशा मुक्ति कहने को तो छोटा शब्द है किंतु यह बहुत ही मुश्किल काम है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है। इसी नशे की वजह से आज हर चौथे आदमी की मृत्यु अटैक से हो रही है और अन्य कई कार्यों की वजह से भी लोग बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं। इसके प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है। साथ ही, कैंसर के आँकड़े देते हुए श्री चिमनानी ने कहा कि 3 सालों में कैंसर के लगभग 25 लाख मरीज मिले हैं और इतने ही लोगों की तीन सालों में मृत्यु हो गई है। ऐसे में जो भी व्यक्ति इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं, उनका परिवार संघर्ष कर रहा है। इलाज कराने में उन्हें काफी आर्थिक कठिनाइयों को सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में यह कार्यक्रम न केवल इन बीमारियों से ही बचने के लिए जागरूक करता है बल्कि इन बीमारियों का सरकारी इलाज कहां पर कैसे होता है, इस पर जानकारी दे रहा है जिससे निश्चित तौर पर लोगों को लाभ मिलेगा।

सेहत संबधी बातो को इग्नोर करना हो रहा है घातक :संजय श्रीवास्तव

भाजपा प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव ने कहा कि आजकल हम सभी बहुत व्यस्त हैं। ऐसे में हम शायद यह सोच नहीं पाते की हम क्या कर रहे हैं? हमें शांत बैठकर सोचने की जरूरत है कि आखिर कि हमारा प्रदेश और देश कहां जा रहा है? नशे की गिरफ्त में लोग आने से कैसे बचें, कैसे गरीब व्यक्ति की मदद हो, कैसे किसी का परिवार तबाह होने से बचे, इसके लिए काम करने वाले लोग निश्चित तौर पर ईश्वर की कृपा के पात्र होते हैं। ऐसे कार्यक्रमों में सहभागी बनकर आना एक सुखद ही फल है। हम सभी मिलकर अगर इस दिशा में प्रयास करें तो कुछ लोगों के परिवार को उजड़ने से जरूर बचा पाएंगे।

नशा मुक्ति के लिए फिर से यात्रा करूंगा:पुरंदर मिश्रा

भाजपा विधायक पुरंदर मिश्रा ने नशा मुक्ति की अपनी यात्राओं के बारे में बताते हुए कहा कि आने वाले साल में वे फिर से नशा मुक्ति के लिए यात्रा करेंगे और सभी को प्रेरित करेंगे। नशा करने वाला व्यक्ति न केवल अपनी सेहत खराब करता है बल्कि वह अपने परिवार को मिलने वाले हक को भी मारता है। परिवार के लिए जो पैसे इस्तेमाल हो सकते हैं, उस पैसे का वह नशा कर लेता है जिससे वह परिवार के लोगों का भी अपना जीवन बहुत ही संघर्ष में बीतता है। नशा करने वालों को जरूरत है कि नशा बंद करें और उस पर जो होने वाले खर्च हैं, उसे परिवार व राष्ट्र के उपयोग में लाएँ।

अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर स्मित ने दिया 80 का फॉर्मूला

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मेकाहारा के कॉर्डियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. स्मित अग्रवाल ने कहा कि हृदयरोग से बचने के लिए कम उम्र से ही प्रयास करना चाहिए। धूम्रपान, तम्बाखूयुक्त गुटखा, शराब और जंक फूड से दूर रहना चाहिए। ब्लडप्रेशर, कोलोस्ट्रॉल और शुगर को रखना चाहिए। 80 साल तक जीवित रहने के लिए लो ब्लड प्रेशर 80 होना चाहिए, सुबह जागने पर शुगर लेवल 80 होना चाहिए, प्रतिदिन 80 मिनट व्यायम करना चाहिए, अपनी कमर का नाप 80 सेंटीमीटर या उससे कम रखना चाहिए, विटामिन-डी के लिए एक माह में 80 मिनट धूप का सेवन करना चाहिए, नशीले पदार्थों व जंक फूड से 80 कदम दूर रहना चाहिए।

पेट में दर्द भी कैंसर का लक्षण हल्के में न ले:अमित अग्रवाल

एम्स के ऑन्कोलॉजी विभाग के असि. प्रोफेसर डॉ. अमित अग्रवाल ने सलाह दी कि शरीर में सामान्य की तुलना में मुँह में छाला, मुँह का कम खुलना, बहुत दिनों से खाँसी, बहुत दिनों से पीलिया, महिलाओं के स्तन में गाँठ, महिलाओं में अनियमित माहवारी या अधिक रक्तस्राव जैसा कोई भी परिवर्तन दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क कर उन्हें बताएँ। जानकारी ही बीमारियों से बचाव है। ये सब कैंसर के लक्षण हो सकते है इसे हल्के में न ले।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर चौधरी ने दी स्वास्थ्य से जुड़ी सरकारी योजनाओं की जानकारी

मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने राज्य शासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि नशे, खासकर तम्बाखू की लत से बचाव और छुटकारा पाने के लिए सभी जिला अस्पतालों में स्पर्श केंद्र संचालित किए जा रहे हैं, जहाँ नि:शुल्क दवा दी जाती है। मधुमेह के रोगियों को नि:शुल्क इन्सुलिन और ग्लूकोमीटर दिए जा रहे हैं। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्रों व जिला अस्पतालों में सम्पर्क किया जा सकता है। इसी प्रकार जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बना हो, वे तत्काल इसे बनवाएँ जिसमें 50 हजार से 5 लाख रुपए तक नि: शुल्क उपचार शासकीय व पंजीकृत निजी अस्पतालों में किया जा रहा है। मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना बच्चों के हृदय का नि:शुल्क ऑपरेशन किया जा रहा है। जिला अस्पताल (पंडरी, रायपुर) में नि:शुल्क डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध है। प्रदेश के अधिकांश शासकीय अस्पतालों में हृदय रोग व कैंसर से बचाव व उपचार की सुविधा भी उपलब्ध है।
कार्यक्रम में विधायक पुरंदर मिश्रा, भाजपा प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव, छत्तीसगढ़ सिंधी पंचायत के प्रदेश अध्यक्ष महेश दरयानी, भारतीय सिंधु सभा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष लधाराम नैनवानी, बढ़ते कदम के अध्यक्ष सुनील छतवानी,महावीर नगर पंचायत के अजय जैसिंघानी बतौर विशेष अतिथि मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में अतिथि वक्ता के रूप में सीएमएचओ (रायपुर) डॉ. मिथिलेश चौधरी, एडवांस्ड कार्डिएक इंस्टीट्यूट मेडिकल कॉलेज (रायपुर) प्रोफेसल व विभागाध्यक्ष डॉ. स्मित श्रीवास्तव तथा एम्स (रायपुर) मेडिकल ऑन्कोलॉजीके डीएम व असि. प्रोफेसर डॉ. अमित अग्रवाल ने मार्गदर्शन किया।
कार्यक्रम के संयोजक सीए अमित चिमनानी रहे, संचालन सीए अमिताभ दुबे ने किया तथा कार्यक्रम में पूज्य शदाणी दरबार तीर्थ से उदय शदाणी, भजन दास तलरेजा, दर्शन निहाल, परमानंद चिमनानी, पूर्व पार्षद,लक्ष्मीचंद गुलवानी, प्रेम बिरनानी, समाजसेवी, मुरलीधर शादिजा ,महेश रोहरा, बल्लू आहूजा,राजू मंगतानी, प्रह्लाद शादीजा , बंटी जुमनानी,झामनदास बजाज, श्याम चावला , तनेश आहूजा, सतीश पमनानी,पंकज चिजवानी,तरुण लखवानी राजू झामनानी, सुधीर रामानी,अशोक मालानी ,गिरीश लहेजा,अनिल लाहौरी ,अमर चंदनानी,प्रदीप जैसवानी ,कमल राजवानी, टीकम नागवानी,जोधाराम वाधवानी,राजेश वाधवानी ,सहित वरिष्ठ जन माजूद रहे।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button