National

Mann Ki Baat : विकसित भारत में युवाओं का अहम योगदान :पीएम मोदी

Share

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 113वां मन की बात कार्यक्रम में विकासित भारत की परिकल्पना और युवाओं के राजनीतिक भागीदारी समेत कई अहम मुद्दों पर देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा किहम सभी ने चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न मनाया। 23 अगस्त को पहला नेशनल स्पेस डे बनाया गया। युवाओं को स्पेस सेक्टर रिफॉर्म से फायदा हो रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेस सेक्टर से जुड़े युवाओं से फोन पर बात की।

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत में कितना ही कुछ ऐसा हो रहा है, जो विकसित भारत की नींव मजबूत कर रहा है। जैसे इस 23 अगस्त को ही हम सब देशवासियों ने पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया। पिछले साल इसी दिन चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी हिस्से में शिव-शक्ति बिंदु पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी। भारत इस गौरवपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने वाला दुनिया का पहला देश बना था।

इस साल मैंने लाल किले से बिना पॉलिटिकल बैकग्राउंड वाले एक लाख युवाओं को पॉलिटिकल सिस्टम से जोड़ने का आह्वान किया है। मेरी इस बात पर जबरदस्त प्रतिक्रिया हुई है। इससे पता चलता है कि कितनी बड़ी संख्या में हमारे युवा राजनीति में आने को तैयार बैठे हैं। बस उन्हें सही मौके और सही मार्गदर्शन की तलाश है। पीएम मोदी ने कहा कि राजनीति में युवाओं का अनुभव और जोश देश के काम आएगा।

विकसित भारत में कैसे युवाओं की राजनीतिक भागीदारी अहम…!
पीएम मोदी ने कहा कि गैर राजनीतिक बैकग्राउंड वाले युवा राजनीति में आएं। परिवारवादी राजनीति नई प्रतिभाओं का दमन करती हैं। पीएम मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी समाज के हर क्षेत्र से ऐसे अनेकों लोग समाने आए थे, जिनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी। उन्होंने खुद को भारत की आजादी के लिए झोंक दिया था। आज हमें विकसित भारत का लक्ष्य पाने के लिए एक बार फिर उसी स्पिरिट की जरूरत है। मैं अपने सभी युवा साथियों को कहूंगा इस अभियान से जरूर जुड़ें। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर घर तिरंगा और पूरा देश तिरंगा’ इस बार ये अभियान अपनी पूरी ऊंचाई पर रहा। हमने घरों पर तिरंगा लहराते देखा. स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी में तिरंगा देखा। लोगों ने अपनी दुकानों, दफ्तरों में तिरंगा लगाया, लोगों ने अपने डेस्कटॉप, मोबाइल और गाड़ियों में भी तिरंगा लगाया। इस अभियान ने पूरे देश को एक सूत्र में बांध दिया है और यही तो ‘एक भारत- श्रेष्ठ भारत’ है। पीएम मोदी ने अपने भाषण में असम के तिनसुकिया का जिक्र किया।

विकसित भारत में डिजिटल युग का अहम योगदान
उन्होंने कहा कि इस जिले के छोटे से गांव बारेकुरी में मोरान समुदाय के लोग रहते हैं ‘हूलॉक गिबन’, जिन्हें यहां ‘होलो बंदर’ कहा जाता है। हूलॉक गिबन ने इस गांव में ही अपना बसेरा बना लिया है। इस गांव के लोगों का हूलॉक गिबन के साथ गहरा संबंध है। उन्होंने कहा कि पशुओं के प्रति प्रेम में हमारे अरुणाचल प्रदेश के युवा साथी भी किसी से पीछे नहीं हैं। अरुणाचल में हमारे कुछ युवा-साथियों ने 3डी प्रीटिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना शुरू किया है- जानते हैं क्यों? क्योंकि वो, वन्य जीवों को सींगों और दांतों के लिए शिकार होने से बचाना चाहते हैं। नाबम बापू और लिखा नाना के नेतृत्व में ये टीम जानवरों के अलग-अलग हिस्सों की 3-D प्रीटिंग करती है।

पीएम मोदी ने मध्य-प्रदेश के झाबुआ में कुछ ऐसा शानदार हो रहा है, जिसे आपको जरूर जानना चाहिए। पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को ‘मन की बात’ करते हैं और देश की जनता से रू-ब-रू होते हैं। पीएम मोदी ने पिछले महीने 28 जुलाई को मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया था। यह इस प्रोग्राम का 112वां एपिसोड था। इसमें प्रधानमंत्री मोदी ने पेरिस ओलिंपिक 2024, मैथ्स ओलंपियाड, असम मोइदम के साथ-साथ टाइगर डे, वनों के संरक्षण और स्वतंत्रता दिवस पर चर्चा की थी।

‘मन की बात’ का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित हुआ था। यह कार्यक्रम 14 मिनट का था। बाद में इसे बढ़ाकर 30 मिनट कर दिया गया। 30 अप्रैल 2023 को इस कार्यक्रम का 100वां एपिसोड प्रसारित किया गया था। इस कार्यक्रम का प्रसारण 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में किया जाता है, जिनमें फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, अरबी आदि शामिल हैं। आकाशवाणी के 500 से ज्यादा केंद्रों पर इस कार्यक्रम का प्रसारण होता है।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button