Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में बढ़ा स्वाइन फ्लू का खतरा, एक महिला की मौत

Share

रायपुर : बिलासपुर के अपोलो हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू से पीड़ित महिला की मौत हो गई। महिला को 04 अगस्त को कोरिया जिला अस्पताल से रेफर किए जाने के बाद अपोलो बिलासपुर में भर्ती किया गया था। अपोलो बिलासपुर में स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले 9 मरीजों का H1N1 वायरस (स्वाइन फ्लू) टेस्ट किया गया था, जिनमें से 7 पॉजीटिव मिले हैं। छह मरीजों में से चार बिलासपुर शहर के हैं।

छत्तीसगढ़ में तेजी से फैले वायरल फीवर के साथ स्वाइन फ्लू भी फैलने लगा है। कोरिया जिले के पंडोपारा निवासी कालरीकर्मी की 51 वर्षीय पत्नी को सर्दी,खांसी के साथ तेज बुखार के लक्षण आने पर वायरल फीवर का इलाज किया जा रहा था। अत्यधिक कफ बनने एवं कमजोर हो जाने पर महिला को जिला अस्पताल कोरिया लाया गया। कोरिया जिला अस्पताल में प्रारंभिक जांच के बाद उसे अपोलो रेफर कर दिया गया।

अपोलो बिलासपुर में 04 अगस्त को भर्ती कराई गई महिला में स्वाइन फ्लू के लक्षण को देखते हुए इसकी जांच की गई तो महिला स्वाइन फ्लू से पीड़ित मिली। महिला को वेंटीलेटर पर आक्सीजन सपोर्ट में रखा गया था। उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई।

कोरिया जिले के सीएमएचओ डा.आर.एस.सेंगर ने महिला के मौत की पुष्टि की है एवं बताया कि महिला की ट्रेवेल हिस्ट्री की जानकारी ली जा रही है। स्वाइन फ्लू संक्रामक है। इस कारण संपर्क में आने वालों की भी जांच की जाएगी।

शहर में 4 मरीज पॉजीटिव्ह
अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर में स्वाइन फ्लू जांच में सात पीड़ित मिले थे। इनमें से चार पीड़ित बिलासपुर शहर के हैं। इनमें से 29 जुलाई को भर्ती हुए बिलासपुर के एक पीड़ित को 06 अगस्त को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। एक पीड़ित के परिजन छुट्टी कराकर ले गए। एक पीड़ित को दवाएं देकर डिस्चार्ज किया गया है।

स्वाइन फ्लू दो अन्य पीड़ितों में मरवाही से एक पीड़ित व चांपा से एक पीड़ित शामिल हैं। दो अन्य स्वाइन फ्लू जांच में निगेटिव मिले थे।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button