National

Bharat Rice: सिर्फ 25 रुपये किलो में चावल बेचेगी सरकार

Share

महंगाई से टक्कर लेने के लिए सरकार ने भारत ब्रांड को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है. पहले केंद्र सरकार ने देश में भारत आटा और भारत दाल लॉन्च की. अब इसी भारत ब्रांड के अंतर्गत भारत चावल आने वाला है. इसकी कीमत 25 रुपये प्रति किलो रखी जाएगी.

नाफेड, एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार से होगी बिक्री

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी की भारत चावल की लॉन्चिंग की पुष्टि की है. सूत्रों के अनुसार, नाफेड (National Agricultural Cooperative Marketing Federation of India), एनसीसीएफ (National Cooperative Consumers’ Federation) और केंद्रीय भंडार (Kendriya Bhandar) के जरिए इस ‘भारत चावल’ ब्रांड की बिक्री की जाएगी.

चावल के बढ़ते दामों पर दी थी चेतावनी
इससे पहले सरकार ने चावल के बढ़ते दामों पर व्यापारियों को चेतावनी दी थी. सरकार का कहना था कि गैर बासमती चावल के दाम 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं जबकि सरकार इसे लगभग 27 रुपये प्रति किलो में व्यापारियों को उपलब्ध करा रही है. सरकार ने जमाखोरी करने वालों पर सख्त एक्शन लेने का भी निर्णय लिया था.

27.50 रुपये प्रति किलो में भारत आटा
केंद्र सरकार ने हाल ही में 27.50 रुपये प्रति किलो रेट पर ‘भारत आटा’ की लॉन्चिंग की थी. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 6 नवंबर को दिल्ली में इस ब्रांड को लांच किया था. यह ‘भारत आटा’ 10 और 30 किलो के पैक में मिल रहा है. इसे भी नाफेड, एनसीसीएफ, सफल, मदर डेयरी और अन्य सहकारी संस्थानों के जरिए बेचा जा रहा है. भारत आटा लगभग 2000 रिटेल आउटलेट पर उपलब्ध कराया गया था. इसके लिए ढाई लाख मीट्रिक टन गेहूं सरकारी एजेंसियों को उपलब्ध कराया गया है.

प्याज और दाल भी बेच रही सरकार
बाजार में गैर ब्रांडेड आटे की कीमत 30-40 रुपये प्रति किलो और ब्रांडेड आटे की लगभग 50 रुपये प्रति किलोग्राम तक है. गेहूं की लगातार बढ़ती कीमत की वजह से आटे की कीमत में बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार ने सस्ते दाम पर आटा बेचने का फैसला किया था. फिलहाल सरकार 25 रुपये प्रति किलो के दाम पर प्याज भी बेच रही है. इसके अलावा 60 रुपये प्रति किलो के भाव पर ‘भारत दाल’ “चने की दाल” भी बेची जा रही है.

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button