National

Weather Updates : यूपी-बिहार में हीटवेव का अलर्ट, जानें देश के मौसम का हाल

Share

Weather Updates : उत्तर भारत के कई राज्य तपती गर्मी से हाल-बेहाल हैं. इन दिनों सबसे अधिक गर्मी बिहार, झारखंड, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पड़ रही है. इन चारों ही राज्यों में दिन के समय लू (Heat Wave) चल रही है. ओडिशा में लू की चपेट में आने से 62 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई. मौसम विभाग के अनुसार, देश के 13 राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार बना हुआ है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक में लोगों का दिन में बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है.

मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ेगा. खासकर उत्तर प्रदेश में गर्मी से स्थिति गंभीर हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले चार दिनों में यूपी में हीटवेव की स्थिति पैदा हो सकती है. मंगलवार, बुधवार, गुरुवार (25 अप्रैल) और शुक्रवार (26 अप्रैल) तक उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में लू चलेगी. मंगलवार को यूपी के पूर्वांचल क्षेत्र में तापमान बहुत ज्यादा गर्म रह सकता है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में रविवार रात जोरदार बारिश हुई. उसके बाद से लोगों को तापमान में थोड़ी राहत मिली है. दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और दिन में हल्के बादल भी छाए रहे.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को दिन के समय तेज हवाए चलेंगी. दिन के समय दिल्ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहने की संभावना है. बुधवार और गुरुवार को तापमान में और अधिक बढ़ोतरी होगी. दिन के समय दिल्ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 40 के पार तक पहुंच सकता है.

बिहार में भीषण गर्मी के चलते ऑरेंज अलर्ट
इन दिनों बिहार के लोग भी भीषण गर्मी से परेशान हैं. राजधानी पटना समेत कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है. दिन के समय लू चल रही है. मौसम विभाग ने बताया कि 25 अप्रैल तक पटना में ऐसी गर्मी बनी रहेगी. इस बीच, पटना में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. स्थानीय मौसम विभाग ने दोपहर 11 बजे से शाम के 3 बजे तक लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. यदि लोग घर से बाहर निकलते भी हैं तो बीच-बीच में पानी पीते रहें और हीटवेव से खुद का बचाव करें.

मध्य प्रदेश के लोगों को गर्मी से थोड़ा राहत मिली है. रविवार को मध्य प्रदेश के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई है. इसके बाद तापमान में गिरावट आई है. स्थानीय मौसम विभाग ने कहा कि 23 से 26 अप्रैल तक भोपाल और ग्वालियर समेत कई जिलों में आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button