यात्रियों की संतुष्टि ही मुख्य ध्येय आपकी रेल सेवा का होना चाहिए – त्रिवेदी

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा यात्रियों से सीधे संपर्क में रहने वाले फ्रंटलाइन स्टाफ के लिए एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) रायपुर, जो देश के अग्रणी प्रबंधन संस्थानों में से एक है, में 20 से 24 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है।
रेलवे के टिकट चेकिंग स्टाफ के लिए ग्राहक सेवा एवं सॉफ्ट स्किल्स पर प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री अवधेश कुमार त्रिवेदी ने रेल कर्मियों को प्रोत्साहित किया उन्होंने प्रशिक्षण लेने आए रेल कर्मियों का रेल प्रबंधन एवं रेल परिचालन विषय पर सेशन भी लिया। उन्होंने इस प्रशिक्षण को अपने आत्मसात करने, अपने व्यवहार से यात्रियों की संतुष्टि ही मुख्य ध्येय आपकी रेल सेवा का होना चाहिए। अपनी ड्यूटी को केवल ड्यूटी ना समझ कर यात्रियों के प्रति सेवाभाव से रेलवे के अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करना चाहिए।
इस पाँच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 20 से 24 दिसंबर 2025 तक आईआईएम, रायपुर में किया गया है। इस प्रशिक्षण में बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर मंडलों के कुल 45 टिकट चेकिंग कर्मचारी प्रशिक्षण ले रहे हैं। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और आईआईएम, रायपुर के बीच यह सहयोग न केवल दोनों संस्थानों के लिए गर्व का विषय है, बल्कि समाज के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे यात्रियों के साथ व्यवहार और सेवा प्रदायगी की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार होने की अपेक्षा है।
प्रवीण पाण्डेय, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, के निर्देशन में आयोजित इस सेमिनार से जनता से नियमित रूप से संवाद करने वाले रेलवे स्टाफ अधिकारियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने से भारतीय रेल की छवि एवं सेवा मानकों में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। इस अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक कौशिक मित्रा, सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्री शेषमणि पांडे, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑ$फ मैनेजमेंट रायपुर के प्रोफेसर उपस्थित रहे।
टिकट चेकिंग स्टाफ में इस प्रशिक्षण को लेकर विशेष उत्साह है। उनके लिए यह प्रतिष्ठित संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त करने का पहला अवसर है, जो उनकी ग्राहक संतुष्टि क्षमता को सुदृढ़ करेगा तथा फ्रंटलाइन रेलवे कर्मचारियों के लिए आवश्यक सॉफ्ट स्किल्स में और सुधार लाएगा।







