National

कृषि ऋण पर ब्याज और जुर्माने माफ : सीएम खट्टर

Share

Haryana Budget : सीएम मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को हरियाणा का बजट पेश किया. वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पेश किए गए बजट का आकार 1 लाख 89 हज़ार 876 करोड़ रुपए हैं. इस वर्ष के बजट में कोई नया टैक्स प्रस्तावित नहीं किया गया है. मुख्यमंत्री ने विधानसभा बजट सत्र के दौरान दो बड़ी घोषणाएं की है.

हरियाणा के सीएम ने कहा, ‘मैं भी किसान का बेटा हूँ, मैंने भी अपने हाथ से हल चलाया है और मैं किसानों का दर्द समझता हूं. इसीलिए मैं आज प्रदेश के किसानों द्वारा 30 सितंबर 2023 तक लिए गए फ़सली ऋण पर ब्याज और जुर्माने की माफी की घोषणा करता हूं.

सीएम खट्टर ने कहा, ‘शहरी क्षेत्रों में 20 साल से बगैर मालिकाना हक के मकान में रह रहे लोगों को मालिकाना हक़ दिलाने के लिए एक सप्ताह में पॉलिसी लाई जाएगी. फरीदाबाद जिले के तिगांव को सब-डिविज़न का दर्जा किया गया. आकाश, जमीन और पाताल तक घोटाले करने वाली कांग्रेस की हरियाणा में भी घोटालों की फेहरिस्त लंबी है और वर्तमान में भी इनके जीजा जी के फरीदाबाद जमीन घोटाले की जांच ED में चल रही है.’

मुख्यमंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा, “मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि हम हमेशा राजकोषीय मानकों को विवेकपूर्ण मानकों के अंदर बनाए रखने में सफल रहे हैं. मैं वर्ष 2024-25 के लिए सकल राज्य घरेलू उत्पाद के 2.77% राजकोषीय घाटे का प्रस्ताव करता हूं, जोकि 3% अनुमेय सीमा के अंदर सीमित है.”

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button