National

सोशल मीडिया कंपनी X ने किसान आंदोलन से जुड़े ढेरों अकाउंट्स किए सस्पेंड

Share

Farmers’ Protest 2.0: भारत सरकार द्वारा सोशल मीडिया कंपनी एक्स को दिए निर्देश के बाद किसान आंदोलन से जुड़े कई अकाउंट्स और संबंधित फैन पेज या अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया है. निलंबित अकाउंट्स में कई प्रमुख किसान नेताओं और उनके समर्थन वाले एक्स अकाउंट भी हैं. केंद्र सरकार ने किसानों के ‘दिल्ली चलो प्रदर्शन’ से जुड़े मामले के बारे में ये आदेश निकाला था.

जिसमें ये कहा गया था कि भारत सरकार ने एक्स को निर्देश दिए थे कि किसानों के विरोध से संबंधित अकाउंट्स और पोस्ट को निलंबित कर दिया जाए.इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गृह मंत्रालय के अनुरोध पर आईटी एक्ट की धारा 69ए के तहत 14 और 19 फरवरी को आदेश जारी किए. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गृह मंत्रालय के अनुरोध पर 177 सोशल मीडिया खातों और वेब लिंक को अस्थायी रूप से बंद करने के आदेश जारी हुए थे.

फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, स्नैपचैट और कुछ अन्य सोशल मीडिया मंचों के खातों और लिंक को ब्लॉक करने का आदेश केंद्र सरकार ने जारी किया था.एक्स ने सरकर से जताई असहमति एलन मस्क की सोशल मीडिया कंपनी एक्स ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता यानी फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन का हवाला देते हुए भारत सरकार से ये साफ कर दिया है कि “केंद्र सरकार के आदेश मानते हुए कंपनी इन अकाउंट्स और पोस्ट को केवल भारत में ही रोकेगी. कंपनी ने माना कि ‘वह इन कार्रवाइयों से सहमत नहीं हूं और वह मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता इन पोस्ट तक भी जानी चाहिए.’

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button