National

राम मंदिर के ‘गर्भ गृह’ में हुई पूजा, अयोध्या में ऐसी चल रही तैयारी

Share

Ram Mandir : श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य और निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास और पुजारी सुनील दास ने अयोध्या के राम मंदिर के ‘गर्भ गृह’ में पूजा की. अयोध्या के पुजारी सुनील दास ने कहा, “अयोध्या का यह मंदिर विश्व शांति का केंद्र बनेगा.”

वहीं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य और यजमान अनिल मिश्रा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सरयू घाट पर पूजा करते नजर आए. 22 जनवरी को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के लिए धार्मिक अनुष्ठानों के लिए नौ महिलाओं के एक समूह ने सरयू नदी से अयोध्या में राम मंदिर तक ‘कलश जल यात्रा’ निकाली.

दिल्ली में भाजपा नेता गौतम गंभीर ने शिव मंदिर, करोल बाग में ‘स्वच्छ मंदिर’ अभियान में हिस्सा लेते हुए सफाई की. बता दें कि पीएम मोदी समेत केंद्रीय मंत्री और अन्य बीजेपी नेता भी ‘स्वच्छ मंदिर’ अभियान में हिस्सा ले चुके हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने कहा था कि, “आजकल पूरा देश राममय हो गया है.”

भारत के इतिहास में 22 जनवरी 2024 का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज किया जाएगा. मंदिर के उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir) में अब बहुत कम समय बचा है. सभी रामभक्त इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनेंगे. इस दिन करीब पांच शताब्दियों बाद अयोध्या में रामलला अपने भव्य राम मंदिर में विराजित होंगे. अयोध्या के कोने-कोने में हर्षोल्लास अभी से दिख रहा है और इंतजार है तो बस 22 जनवरी का.

राम मदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए सिर्फ 84 सेकंड का मुहूर्त है. राम मंदिर में राम लला की मूर्ति स्थापना के लिए 22 जनवरी 2024 को 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक रहेगा. मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12.20 बजे शुरू होगी और दोपहर एक बजे तक उसके संपन्न होने की उम्मीद है.

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button