National

रेलवे का बड़ा ऐलान, अब 60 दिन पहले करा सकेंगे टिकटों की बुकिंग

Share

नई दिल्ली : रेल मंत्रालय ने एक आधिकारिक परिपत्र में कहा कि 1 नवंबर, 2024 से टिकटों के अग्रिम आरक्षण की समय सीमा को 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दिया है, जिसमें यात्रा का दिन शामिल नहीं है।

यह परिपत्र रेलवे के निदेशक/यात्री विपणन-II संजय मनोचा द्वारा जारी किया गया, जिसका उद्देश्य टिकट रद्द करने से जुड़े प्रशासनिक भार को कम करना और ट्रैवल एजेंटों द्वारा कथित गलत कामों की जांच करना प्रतीत होता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

टिकट के अग्रिम आरक्षण की कम अवधि का असर 31 अक्टूबर, 2024 से पहले की गई बुकिंग पर भी नहीं पड़ेगा। परिपत्र में कहा गया है, “120 दिनों की एआरपी के तहत 31 अक्टूबर तक की गई सभी बुकिंग यथावत रहेंगी।”

रेलवे ने कहा कि अग्रिम आरक्षण की समय सीमा में कमी के बावजूद, 60 दिनों की एआरपी से आगे की बुकिंग को रद्द करने की अनुमति होगी।

मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया कि ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस जैसी कुछ दिन चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में अग्रिम आरक्षण समय सीमा में कोई बदलाव नहीं होगा, जहाँ पहले से ही कम समय सीमा लागू है।

यात्रियों की कई शिकायतों का सामना करते हुए, रेलवे ने 14 जून, 2018 को अपनी अगली पीढ़ी की ई-टिकटिंग प्रणाली शुरू की, जिसने उपयोगकर्ताओं को बिना लॉगिन किए ट्रेनों के बारे में पूछताछ करने या खोजने और सीटों की उपलब्धता की जाँच करने की अनुमति दी।

नई प्रणाली ने उपयोगकर्ता को वेबसाइट पर फ़ॉन्ट का आकार बदलने की भी अनुमति दी – यह एक ऐसी सुविधा है जो बुजुर्गों और दृष्टि समस्याओं वाले अन्य लोगों के लिए वरदान साबित हुई है।

टिकटिंग सिस्टम में ‘माई ट्रांजेक्शन’ नामक एक नई सुविधा भी आई है, जहाँ उपयोगकर्ता यात्रा की तारीख, बुकिंग की तारीख, आगामी यात्रा और पूरी की गई यात्रा के आधार पर बुक किए गए टिकट देख सकता है।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button