National

महाराष्ट्र में 20 नवंबर, झारखंड में दो चरणों में 13-20 नवंबर को वोटिंग, नतीजे 23 को

Share

Maharashtra, Jharkhand Election Date : चुनाव आयोग ने आज महाराष्ट्र के लिए विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम का ऐलान किया। महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं। चुनावी तारीख को का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि 23 नवंबर को वोटो की गिनती होगी। निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी तथा नामांकन की आखिरी तिथि 29 अक्टूबर होगी। कुमार ने बताया कि नामांकन पत्र चार नवंबर, 2024 तक वापस लिए जा सकते हैं।

महाराष्ट्र में, सत्तारूढ़ महयुति गठबंधन जिसमें एकनाथ शिंदे की शिवसेना, भाजपा और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा शामिल है, का मुकाबला विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) से होगा जिसमें कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार (शरदचंद्र पवार) के नेतृत्व वाली राकांपा शामिल है।

2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में, भाजपा कुल 288 विधानसभा सीटों में से 105 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। उसके गठबंधन सहयोगी शिव सेना ने 56 सीटें जीतीं। बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त बहुमत था। हालाँकि, मुख्यमंत्री पद को लेकर सत्ता संघर्ष के कारण दोनों दलों के बीच विभाजन हो गया। अंततः शिवसेना ने महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के तहत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के साथ सरकार बनाई। शिवसेना से उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button