National

रेलवे की बड़ी सौगात – 800 के बजाय अब 125 रुपये में तय होगी 350 किलोमीटर की दूरी

Share

नई दिल्‍ली: इंडियन रेलवे लगातार अपने नेटवर्क का विस्‍तार कर रहा है. साथ ही ट्रेनों की कमी का सामना कर रहे रेल रूट पर नई ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. भारतीय रेल ने साहिबगंज-हावड़ा रेल रूट पर सफ करने वाले लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है. रेलवे ने इस रेल मार्ग पर इंटरसिटी एक्‍सप्रेस चलाने के प्रस्‍ताव को हरी झंडी दे दी है. सड़क मार्ग से हावड़ा जाने में ज्‍यादा समय लगने के साथ ही ज्‍यादा पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं. इंटरसिटी एक्‍सप्रेस की सर्विस शुरू होने के बाद समय और धन दोनों की बचत होगी. रेल मंत्रालय ने इसके साथ ही अगरतला तेजस राजधानी एक्‍सप्रेस का ठहराव भी साहिबगंज जंक्‍शन पर देने के प्रपोजल को स्‍वीकार कर लिया है. दिवाली और छठ के मौकों पर घर जाने वालों को इससे बड़ी राहत मिलेगी.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने पिछले दिनों साहिबगंज और हावड़ा के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्‍सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. झारखंड को पश्चिम बंगाल से जोड़ने वाली यह ट्रेन रोजाना चलेगी. अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि संथाल परगना क्षेत्र का इतिहास काफी पुराना है. इस क्षेत्र का देश के स्‍वतंत्रता संग्राम में उल्‍लेखनीय योगदान रहा है. झारखंड की सांस्‍कृतिक तौर पर भी काफी समृद्ध और ऐतिहासिक रहा है. रेल मंत्री ने आगे कहा कि देशभर में कई इंडस्‍ट्रीज झारखंड से मिलने वाली बिजली पर निर्भर हैं. उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में झारखंड के विकास के विकास के लिए काफी काम किया गया है.

रेल मंत्रालय ने कहा कि इंटरसिटी एक्‍सप्रेस के शुरू होने से साहिबगंज से हावड़ा आने-जाने वालों को काफी सुविधा होगी. अब 350 किलोमीटर की दूरी महज 125 रुपये में तय की जाएगी. बता दें कि साहिबगंज से हावड़ा का किराया 125 रुपये रखा गया है. सड़क मार्ग से इस यात्रा को पूरी करने में 700 से 800 रुपये खर्च होते हैं. ऐसे में इंटरसिटी ट्रेन का ऑपरेशन शुरू होने से लोगों का समय के साथ ही धन की भी बचत होगी. इसके अलावा आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा. रोजगार के नए अवसर भी पैदा होने की संभावना है.

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button