National

चीफ जस्टिस के घर जाकर गणेश पूजन पर हुई आलोचना, PM मोदी ने विरोधियों को दिया जवाब

Share

नेताओं ने अपने सोशल मीडिया हैंडलों पर इसकी तीखी आलोचना की थी। अब इस पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया सामने आई है। ओडिशा में एक रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा चतुर्थी हमारे देश के लिए सिर्फ़ आस्था का त्यौहार नहीं है। इसने हमारे देश की आज़ादी की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई। जब अंग्रेज़ सत्ता की भूख में देश को बांट रहे थे, जाति के आधार पर विभाजन पैदा कर रहे थे, समाज में ज़हर घोल रहे थे और फूट डालो और राज करो को हथियार बना रहे थे, तब लोकमान्य तिलक ने गणेश चतुर्थी के सार्वजनिक उत्सव के ज़रिए भारत की आत्मा को जगाया। हमारा धर्म हमें ऊंच-नीच और भेदभाव से ऊपर उठना सिखाता है।

उन्होंने कहा कि तभी, जब अंग्रेज़ों ने ‘फूट डालो और राज करो’ की नीति अपनाई थी, तब भी गणेश चतुर्थी उनके लिए काँटा थी। आज, सत्ता के भूखे और समाज को बांटने और तोड़ने में लगे लोगों को भी गणेश पूजा से परेशानी हो रही है। आपने देखा होगा कि कांग्रेस और उसका तंत्र इसलिए भड़क गया है क्योंकि मैंने गणेश पूजा में भाग लिया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा के विकास के लिए महिला सशक्तीकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए मंगलवार को प्रदेश सरकार की महिला केंद्रित योजना ‘सुभद्रा’ की शुरुआत की और राज्य में 3,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का अनावरण किया।

प्रधानमंत्री ने राज्य में 2,871 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। उन्होंने यहां जनता मैदान में एक कार्यक्रम में 1,000 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भी अनावरण किया। सुभद्रा योजना के तहत 21 से 60 साल आयुवर्ग की सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच पांच साल की अवधि में 50,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसके तहत लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि दो समान किश्तों में भेजी जाएगी।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button