Chhattisgarh

पैसे की कमी के कारण बेटे की पढ़ाई नही होगी प्रभावित: कलेक्टर

Share

कोरबा : कलेक्टर अजीत वसंत के समक्ष कल जनचौपाल में कुदरमाल पंचायत की रहने वाली विमला वैष्णव एवं नोनबिर्रा के मोहम्मद मुस्तफा हसन ने अपने जमीन पर हुए राखड़ डंपिंग को हटवाने एवं मुआवजा दिलाने का आवेदन प्रस्तुत किया।

कलेक्टर ने आवेदको की समस्या को गम्भीरता से लेते हुए तत्काल कार्यवाही करने आवेदकों के निजी जमीन से राखड़ हटाने एवं नुकसान का आकलन कर मुआवजा प्रदान करने हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग अधिकारी को निर्देशित किया।
कोरबा विकासखण्ड के कुदरमाल की रहने वाली विमला वैष्णव अपनी समस्या की समाधान हेतु कलेक्टर जनचौपाल में पहुँची।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग से लगे उनके खेत में अवैध रुप से विभाग द्वारा राखड़ डंप किया गया है। जिससे उनकी खेती प्रभावित हुई है। इसी प्रकार नोनबिर्रा निवासी मोहम्मद मुस्तफा हसन ने भी अपने निजी जमीन पर हुए राखड़ डंपिंग के संबंध में शिकायत कर राखड़ हटवाने का आग्रह किया। कलेक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग अधिकारी को तत्काल आवेदकों की निजी भूमि से राखड़ को हटवाने एवं हुए नुकसान का आकलन कर क्षतिपूर्ति प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही आगे भविष्य में किसी की निजी जमीन पर राखड़ डंप ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

कलेक्ट्रेट के नवीन सभाकक्ष में आयोजित हुए कलेक्टर जनचौपाल में आज कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने जिले के दूरस्थ क्षेत्रो से आए आम लोगों की समस्याओं, शिकायतों को गंभीरता से सुनकर अधिकारियों को शासन के नियमानुसार निराकरण करने हेतु निर्देशित किया।

जनचौपाल में भिलाईबाजार के रहने वाले मोहन लाल पाटले द्वारा अपने बेटे की उच्च शिक्षा में सहायता हेतु आवेदन प्रस्तुत किया गया। मोहन लाल ने बताया कि उनका बेटा मनोज कुमार पाटले का चयन कर्नाटक राज्य के एनआईटी सुरतकल में एमटेक सिविल स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग में हुआ है। जहां वह प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रहा है। उन्होंने बताया कि उनका परिवार अनुसूचित जाति वर्ग से आता है एवं आर्थिक रूप से कमजोर है, खेती मजदूरी कर के अपना जीवन यापन करते है। ऐसे में बेटे की उच्च शिक्षा के लिए संस्थान में प्रवेश तो हो गया परन्तु शैक्षणिक व अन्य खर्चो के वहन में समस्या आ रही है।

कलेक्टर ने आवेदक मोहन लाल से कहा कि पैसे की कमी के कारण उनके बेटे की पढ़ाई बिल्कुल प्रभावित नही होगी। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिम जाति विकास विभाग को आवेदन का परीक्षण कर मनोज को राज्य स्तरीय छात्रवृत्ति प्रदान करवाने की बात कही। साथ ही और राशि की आवश्यकता होने पर जिला प्रशासन द्वारा सहयोग प्रदान करने की बात कही।

स्वास्तिका दिवाकर को एक हफ्ते के अंदर लंबित मानदेय का होगा भुगतान

तुमान की रहने वाली स्वास्तिका दिवाकर ने अपने लंबित मानदेय के भुगतान के लिए कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तुमान में जनवरी 2024 से अतिथि शिक्षक के रूप में 4 माह से सेवाएं दी गई है, वर्तमान में भी कार्यरत है। परंतु अब तक उन्हें एक माह का मानदेय भुगतान नही हुआ है। कलेक्टर ने शिक्षा विभाग को एक सप्ताह के अंदर मानदेय का भुगतान करने के निर्देश दिए।

सत्यवती को तत्काल राहत राशि प्रदान करने हेतु किया निर्देशित

सर्वमंगला नगर दुरपा की रहने वाली सत्यवती उरांव ने कलेक्टर को आवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि उसके पति लक्ष्मण उरांव की गत वर्ष अहिरन नदी में डूबने से मृत्यु हो गई थी जिसका आज तक राहत राशि उसे नही मिला है। कलेक्टर ने तत्काल जिला कार्यालय के राहत आपदा शाखा के बाबू को बुलाकर आवेदन की स्थिति की जांच कराई एवं जल्द से जल्द सत्यवती के खाते में राहत राशि जमा कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही आवेदिका को अन्य विभागों की योजनाओं से भी लाभांवित करने हेतु निर्देशित किया।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button