Chhattisgarh

स्वास्थ्य समेत संयुक्त टीम ने 7 मेडिकल स्टोर में मारा छापा, 3 दुकानें सील

Share

रायपुर । जशपुर अनुविभाग में अनुविभागीय दण्डाधिकारी के निर्देशन में जिले के राजस्व विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त टीम के द्वारा 07 मेडिकल स्टोर का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान गंभीर अव्यवस्था पाए जाने, एक्सपायरी दवा मिलने और नियमानुसार संचालन नहीं होने की स्थिति में 03 दुकानों को सील किया गया।

विगत दिवस राजस्व विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त टीम के द्वारा शहर के नवीन मेडिकल स्टोर का औचक निरीक्षण किया गया। जांच के दौरान पाया गया कि मेडिकल स्टोर का संचालन गैर लाइसेंसधारी व्यक्ति के द्वारा किया जा रहा है, स्टोर में स्टॉक पंजी नहीं मिला, खाद्य सामग्री वितरण हेतु फूड सेफ्टी सर्टिफिकेट का भी नही होना पाया गया, सफाई व्यवस्था का भी अभाव पाया गया, भारी मात्रा में एक्सपायरी दवाएं पाई गई, एन आर एक्स दवाओं का बिना पर्ची विक्रय किया जाना एवं बेचे जा रहे दवाओं के विक्रय बिल का अभाव पाया गया। लोक स्वास्थ्य एवं लोक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दुकान को तत्काल सील कर दिया गया।

तहसीलदार मनोरा के साथ ड्रग इंस्पेक्टर, स्वास्थ्य विभाग और राजस्व विभाग के द्वारा आशा मेडिकल स्टोर आस्ता का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया गया कि आशा मेडिकल स्टोर को अजीत कुमार 12 वीं पास के द्वारा संचालित किया जा रहा है जबकि उस मेडिकल स्टोर का मालिक कुसमी निवासी प्रफुल्ल आनंद दुबे है। मौके पर प्रस्तुत लाइसेंस वर्ष 2022 में एक्सपायर मिला। मेडिकल स्टोर का फार्मासिस्ट रोशन लाल अग्रवाल बताया जा रहा है जो कि अंबिकापुर में रहता है। मेडिकल स्टोर में भारी मात्रा में एक्सपायर्ड मेडिसिन पाई गई, जिसे की जप्त कर स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया गया है एवं दुकान को सील किया गया। ग्राम आस्ता में झोला छाप डॉक्टर की जानकारी मिलने पर उसके दुकान का औचक निरीक्षण किया गया। जांच में पाया गया कि जबीउल्लाह नाम का व्यक्ति बिना डिग्री के मेडिकल प्रैक्टिस कर रहा है। उसके द्वारा किसी भी प्रकार का दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया जा सका। उसके पास से भारी मात्रा में एक्सपायर्ड मेडिसिन प्राप्त हुई है, जिसे जप्त कर दुकान को तत्काल सील किया गया है।


निरीक्षण टीम के द्वारा जशपुर अनुविभाग के मनमीरा मेडिकल स्टोर जशपुर, साहू फार्मेसी लोदाम, मोहित फार्मा लोदाम एवं सूर्यवंशी मेडिकल स्टोर आस्ता का भी निरीक्षण किया गया जिसमें संचालकों को अनियमितताओं के संबंध में सख्त चेतावनी देते हुए एक सप्ताह में सुधार लाने हेतु निर्देशित किया गया है। अनुविभागीय दण्डाधिकारी जशपुर के द्वारा अवगत कराया गया है कि लोक स्वास्थ्य एवं लोक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसी कार्यवाही भविष्य में लगातार जारी रहेगी।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button