International

मिडिल ईस्ट में नई जंग की आहट से दहली दुनिया, इजरायल ने भेजे 100 जेट

Share

Israel Hezbollah Tension : मिडिल ईस्ट में नई जंग की आहट से रविवार को पूरी दुनिया दहल उठी. यहां हिजबुल्लाह ने इजरायल पर 300 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन दागे. हिजबुल्लाह ने इजरायली सेना के ठिकानों को निशाना बनाने का दावा किया. हालांकि इस हमले की इजरायल को पहले ही भनक लग गई थी और उसने ज्यादातर ड्रोन और मिसाइलों को मर गिराए. वहीं इसके बाद इज़रायली सेना ने 100 फायटर जेट से हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर धावा बोल दिया.

इजरायल ने इस हमले में हिजबुल्लाह के ठिकानों को ध्वस्त करने का दावा किया गया है. वहीं लेबनान की मीडिया का दावा है कि दक्षिण लेबनान के कई शहरों में इजयाइल की सेना ने हमला किया है, जिससे वहां बड़ी तबाही मची है. इन हमलों के कारण इलाके में महायुद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ गया और इससे गाजा में युद्ध विराम समझौते के प्रयास विफल हो सकते हैं.

तेल अवीव ने समुद्र तटों को किया बंद
तेल अवीव नगरपालिका के प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि इजरायल और हिज़्बुल्लाह के बीच सुबह-सुबह हुई गोलीबारी के बाद तेल अवीव ने अपने समुद्र तटों और सांस्कृतिक संस्थानों को बंद कर दिया है. सुरक्षा स्थिति के कारण शहर निवासियों को बड़े पैमाने पर आधिकारिक अवकाश गतिविधियों में शामिल होने से भी रोक रहा है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने दी थी चेतावनी
ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने इस महीने फोन पर ईरान के राष्ट्रपति को चेतावनी दी थी कि वे इजरायल पर हमला न करें. अब ब्रिटेन के एक कैबिनेट मंत्री ने कहा है कि सरकार इस बात से बहुत चिंतित है. इजराइल ने लेबनान में हवाई हमले किए हैं. लैंकेस्टर डची के चांसलर पैट मैकफैडेन ने दोनों पक्षों से संयम बरतने का आह्वान किया है.

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button