Uncategorized

स्कूलों में अब गुड मॉर्निंग की जगह बच्चे कहेंगे ‘जय हिंद’, सरकार का आदेश

Share

हरियाणा सरकार के एक सर्कुलर के अनुसार इस स्वतंत्रता दिवस से हरियाणा के सभी स्कूलों में ‘गुड मॉर्निंग’ शब्द की जगह ‘जय हिंद’ शब्द लिखा जाएगा। स्कूल शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार (8 अगस्त) को जारी सर्कुलर में कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए इस कदम का उद्देश्य छात्रों में देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की गहरी भावना पैदा करना है। सर्कुलर में कहा गया है कि ‘जय हिंद’ शब्द सुभाष चंद्र बोस ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान गढ़ा था और स्वतंत्रता के बाद सशस्त्र बलों द्वारा इसे सलामी के रूप में अपनाया गया था।

स्कूल शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों, जिला खंड शिक्षा अधिकारियों, खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाचार्यों और प्रधानाध्यापकों को परिपत्र भेजा है। परिपत्र के अनुसार, स्कूलों में ‘गुड मॉर्निंग’ की जगह ‘जय हिंद’ लिखा जाएगा, ताकि छात्रों को राष्ट्रीय एकता की भावना और देश के समृद्ध इतिहास के प्रति सम्मान से प्रतिदिन प्रेरित किया जा सके। इसमें कहा गया है कि देशभक्ति से ओतप्रोत ‘जय हिंद’ छात्रों को देश की आजादी के लिए किए गए बलिदानों की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

इसमें कहा गया है कि ‘जय हिंद’ क्षेत्रीय, भाषाई और सांस्कृतिक मतभेदों से परे है और विविध पृष्ठभूमि के छात्रों के बीच एकता को बढ़ावा देता है। परिपत्र में कहा गया है कि ‘जय हिंद’ जैसे अभिवादन के नियमित उपयोग से छात्रों में अनुशासन और एकरूपता की भावना पैदा होगी। इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने एक अभियान शुरू किया था जिसमें लोगों से अपील की गई कि वे फोन कॉल आने पर पारंपरिक ‘हैलो’ के बजाय ‘वंदे मातरम’ कहें। एक दिन पहले ही सरकार ने एक सरकारी संकल्प (जीआर) जारी कर राज्य के कर्मचारियों और अधिकारियों से अपील की थी कि वे आधिकारिक या व्यक्तिगत फोन कॉल के दौरान लोगों का अभिवादन ‘हैलो’ के बजाय ‘वंदे मातरम’ कहकर करें।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button