Chhattisgarh

एयर विंग एनसीसी का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर जारी

Share

रायपुर : छत्तीसगढ़ की एकमात्र एयर एनसीसी इकाई का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर रायपुर ग्रुप के समादेशक ब्रिगेडियर वी एस चौहान (वाई एस एम) के निर्देशन में तथा 3 छग एयर एनसीसी के कमान अधिकारी विंग कमांडर विवेक कुमार साहू के नेतृत्व में यह प्रशिक्षण शिविर दिनांक 1 अगस्त से लाखोली (आरंग) स्थित अकादमी में चल रहा है, इस कैंप में एयर विंग एनसीसी के विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर के 533 कैडेट्स भाग ले रहे हैं ,नियमित दिनचर्या योगा ,हेल्थ रन , पी टी ,ड्रिल तथा एनसीसी के कोर्स छात्र-छात्रा कैडेट्स को महत्वपूर्ण जानकारी भी इस प्रशिक्षण शिविर में प्रतिदिन दी जा रही है। नियमित अभ्यास में व्यस्त रहने के बावजूद कैडेट्स 9 अगस्त को होने वाले कैंप फायर के लिए भी तैयारी कर रहे हैं।जिसमे समूह नृत्य,समूह गान,नाटिका और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

इस शिविर में खेलकूद प्रतियोगिताओं में बालिकाओं के लिए खो-खो ,बालकों के लिए फुटबॉल, रनिंग महाविद्यालय के छात्र-छात्रा कैडेट्स के लिए वॉलीबॉल की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई है। विभिन्न विद्यालयों के कैडेट्स थीम पर आधारित एक पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत करेंगे। ड्राइंग और पेंटिंग की भी प्रतियोगिता आयोजित की गई है, सभी विधाओं में विजेता रही टीम या कैडेट्स को समापन समारोह के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

एन सी सी के तहत मुख्य ड्रिल प्रतियोगिता दिनांक 8 अगस्त को होगी।

शिविर में भाग ले रहे दुर्गा महाविद्यालय के एसोसिएट एनसीसी अधिकारी डॉक्टर विजय कुमार चौबे ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में अखिल भारतीय वायु सैनिक कैंप मैं भाग लेने वाले कैडेट्स को भी विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ये कैडेट्स इंटर ग्रुप कंपीटिशन में 16 अगस्त से इंदौर (मध्य प्रदेश) में भाग लेंगे और अंतिम स्तर पर बेंगलुरु में जाने वाले कैडेट का भी चयन होगा ,ज्ञात हो कि इस अखिल भारतीय वायु सैनिक शिविर में फ्लाइंग, एरो मॉडलिंग ,ड्रिल, लाइन एरिया ,हेल्थ एंड हाइजीन, टेंट पिचिंग आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं जो की अगले माह बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button