Chhattisgarh

 कारगिल विजय दिवस : PM मोदी ने द्रास में युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी

Share

कारगिल विजय दिवस 2024 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर कारगिल के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कारगिल युद्ध की 25वीं वर्षगांठ पर लद्दाख की अपनी यात्रा के दौरान कर्तव्य निभाते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री ने शुक्रवार सुबह कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा किया। प्रधानमंत्री के दौरे से पहले द्रास स्थित कारगिल युद्ध स्मारक पर सुरक्षा के पूर्णतः अनुरूप प्रबंध किए गए हैं। कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल युद्ध के शहीद सैनिकों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

राष्ट्रपति मुर्मू ने एक्स पर लिखा, “कारगिल विजय दिवस कृतज्ञ राष्ट्र के लिए हमारे सशस्त्र बलों के अदम्य साहस और असाधारण वीरता को श्रद्धांजलि देने का अवसर है। मैं वर्ष 1999 में कारगिल की चोटियों पर भारत माता की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले प्रत्येक सैनिक को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनकी पवित्र स्मृति को नमन करता हूं।” कारगिल युद्ध स्मारक की अपनी यात्रा के बाद, पीएम मोदी लद्दाख में शिंकुन ला सुरंग परियोजना में पहला विस्फोट भी वर्चुअली करेंगे।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा, ताकि लेह को हर मौसम में संपर्क प्रदान किया जा सके। पूरा होने के बाद, यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग न केवल देश के सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button