Politics

बिहार-राजस्थान में भाजपा ने बनाए नए अध्यक्ष

Share

बीजेपी हाईकमान ने गुरुवार रात 12 बजे बिहार और राजस्थान के बीजेपी अध्यक्ष बदल दिए। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान में मदन राठौड़ और बिहार में दिलीप जायसवाल को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। इसके अलावा बीजेपी ने 6 राज्यों के प्रदेश प्रभारी भी बदल दिए हैं।

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा सांसद मदन राठौड़ को बीजेपी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। मठन राठौड़ ओबीसी समुदाय से आते हैं। ऐसे में बीजेपी ने प्रदेश में ओबीसी को साधने के लिए बड़ा दांव चल दिया है। राठौड़ को हाईकमान ने 5 महीने पहले ही राज्यसभा सांसद नियुक्त किया है। उन्हें संगठन का भी लंबा अनुभव है। मदन राठौड़ पीएम मोदी के पुराने परिचित हैं। उन्होंने बीजेपी के दिग्गज नेताओं के साथ काम करने का लंबा अनुभव है। उन्हें बीजेपी के पुरानी और नई पीढ़ी के साथ काम करने का अनुभव है। राठौड़ मूल ओबीसी में घांची समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। बता दें मदन राठौड़ पाली की सुमेरपुर विधानसभा से दो बार विधायक भी रह चुके हैं। इसके अलावा वे 2013 से 2018 तक सरकारी मुख्य उप सचेतक भी रहे हैं।

सम्राट चौधरी के मंत्री बनने के बाद होना था बदलाव
बिहार में पार्टी ने सम्राट चौधरी को हटाकर दिलीप जायसवाल को कमान सौंपी है. सम्राट चौधरी नीतीश सरकार में उपमुख्‍यमंत्री हैं. इसल‍िए पार्टी ने एक आदमी एक पद के तहत यह फैसला लिया है. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी लेटर में लिखा है कि बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने डॉ. दिलीप जायसवाल को बिहार प्रदेश का अध्यक्ष नियुक्त किया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी.’ बता दें क‍ि दिलीप जायसवाल अभी राज्‍य में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री हैं.

मदन राठौड़ कभी आरएसएस प्रचारक रहे
वहीं, राजस्‍थान से मदन राठौड़ को प्रदेश अध्‍यक्ष बनाया गया है. RSS प्रचारक से करियर शुरू करने वाले मदन राठौड़ बीजेपी के दिग्गज नेताओं में माने जाते हैं. ओबीसी नेता और दो बार के विधायक रह चुके मदन राठौड़ ने 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी से टिकट मांगा था लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. फ‍िर निर्दलीय पर्चा भर दिया. लेकिन बाद में नेताओं ने उन्‍हें समझाया तो मान भ्‍ज्ञी गए. पाली जिले की सुमेरपुर विधानसभा सीट से वे दो बार विधायक रह चुके हैं. मदन पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता माने जाते हैं.

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button