Chhattisgarh

महाराष्ट्र के सीएम शिंदे ने ‘लाडला भाई योजना’ की घोषणा की

Share

महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर एक विशेष योजना की शुरुआत की। ‘लाडला भाई योजना’ नाम की यह नई योजना 12वीं कक्षा पास करने वाले युवाओं के लिए है। इस योजना के तहत 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों को हर महीने 6,000 रुपये मिलेंगे। इसके अलावा डिप्लोमा करने वाले छात्रों को हर महीने 8,000 रुपये मिलेंगे, जबकि ग्रेजुएशन करने वालों को हर महीने 10,000 रुपये दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा आज पंढरपुर में की गई इस घोषणा को इस साल के अंत में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के संदर्भ में देखा जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार ने चुनावों से कुछ महीने पहले ही विभिन्न वर्गों को आकर्षित करने के लिए यह घोषणा की है।

महाराष्ट्र में विपक्ष लंबे समय से युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी के मुद्दे को उठा रहा है और शिंदे सरकार द्वारा युवाओं के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा को इन चिंताओं के जवाब के रूप में देखा जा सकता है।

योजना की घोषणा करते हुए सीएम शिंदे ने कहा कि सरकार राज्य के युवाओं को कारखानों में अप्रेंटिसशिप के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जहाँ वे काम करेंगे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह इतिहास में पहली बार है कि किसी सरकार ने इस तरह की योजना शुरू की है, इसे बेरोजगारी की समस्या का समाधान बताते हुए। इस योजना के तहत युवाओं को कारखानों में अप्रेंटिसशिप के अवसर दिए जाएंगे और सरकार उन्हें वजीफा भी देगी।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button