National

Lok Sabha Chunav Results 2024 : रुझानों में NDA को बहुमत; राहुल गांधी दोनों सीटों पर आगे

Share

Lok Sabha Chunav Results 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज नतीजों का दिन है और वोटों की गिनती शुरू हो गई है। अब तक आए रुझानों के अनुसार कन्नौज से अखिलेश यादव आगे चल रहे हैं तो वहीं बदायूं से आदित्य यादव पीछे हैं। हिमाचल की मंडी लोकसभा सीट से कंगना रनौत पीछे हैं। यही नहीं कांगड़ा लोकसभा सीट से भी कांग्रेस के ही आनंद शर्मा आगे हैं। अब तक सामने आए रुझानों में एनडीए 180 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि INDIA अलायंस 85 पर ही आगे हैं।

नतीजों से पहले ज्यादातर एग्जिट पोल बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए गठबंधन को जबरदस्त बहुमत दे रहे थे। वहीं कांग्रेस का दावा है कि वह कम से कम 295 सीटों पर जीत रही है। धीरे-धीरे राजनीतिक तस्वीर साफ होने लगेगी। दोपहर बाद तक पता चल जाएगा कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं या फिर इस बार विपक्षी दलों वाले इंडिया गठबंधन ने सत्तारूढ़ दल के सामने चुनौती खड़ी कर दी।

गौरतलब है कि इंडिया गठबंधन के दलों ने अपने-अपने एजेंटों को हिदायत दी है कि जब तक एक-एक वोट की गिनती नहीं हो जाती, तब तक किसी भी एजेंट को मतगणना केंद्र छोड़कर नहीं जाना है. मतगणना के दौरान अगर काउंटिंग एजेंट को किसी भी तरह का कोई शक होता है तो उसे तुरंत अपनी शिकायत रिटर्निंग ऑफिसर के पास दर्ज करानी है. किसी भी हाल में काउंटिंग एजेंट को चुप नहीं रहना है. काउंटिंग एजेंट को हर ईवीएम मशीन का नंबर और मशीन को खोलने का समय जरूर मैच करना है. उनको एक-एक वोट की गिनती पर कड़ी नजर बनाए रखनी है.

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button