National

लोकसभा चुनाव के 7वें चरण की वोटिंग शुरू, मोदी-योगी के गढ़ पर सबकी निगाहें

Share

Lok Sabha Chunav 2024 Voting : लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. भारतीय चुनाव आयोग ने बताया कि अंतिम चरण में पंजाब की सभी 13, हिमाचल प्रदेश की चार और चंडीगढ़ की एक लोकसभा सीट के लिए भी वोट डाले जाएंगे। इनके अलावा बिहार की बाकी बची आठ, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच, उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की बाकी बची 9 सीटों के लिए मतदान होगा।

अंतिम चरण के लिए पंजाब की 13 सीटों के लिए अधिकतम 598 नामांकन पत्र भरे गए थे। इसके बाद यूपी की 13 सीटों के लिए 495, बिहार के जहानाबाद सीट से 73, पंजाब की लुधियाना सीट से 70 नामांकन पत्र प्राप्त हुए थे। इस चरण के लिए सभी सीटों पर अब औसतन 16 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अभी तक छह चरणों में 543 लोकसभा सीटों में से 486 सीटों के लिए वोटिंग हो चुकी है। 36 में से 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी मतदान खत्म हो गया है।

ये दिग्गज मैदान में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दो केंद्रीय मंत्री आरके सिंह और अनुराग ठाकुर मैदान में हैं. इस चरण में चार एक्टर मैदान में हैं, इसमें कंगना रनोट, रवि किशन, पवन सिंह, काजल निषाद भी चुनाव लड़ रहे हैं.

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button