Chhattisgarh

फैकेल्टी डेविलपमेंट प्रोग्राम, मैक में 5 दिवसीय FDP आयोजन

Share

रायपुर : महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज समता कॉलोनी रायपुर में पांच दिवसीय FDP का दिनांक 27/05/2024 से 31/05/2024 तक फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (FDP) का आयोजन किया जा रहा है।

(FDP) का प्रमुख कार्यक्रम शिक्षकों और संकाय सदस्यों की शैक्षिक विकास को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है। यह कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षक की शैक्षणिक गुणवत्ता, अनुसंधान और प्रशासनिक क्षमताओं में बढ़ावा देना होता है। इसमे छात्रों को बेहतर शिक्षा के साथ-साथ शैक्षणिक क्षेत्र में नवीनतम प्रतिक्रिया और तकनीकों से अवगत कर सकें।

यह पांच दिवसीय (FDP) कार्यक्रम मैंक कॉलेज के चेयरमेन राजेश अग्रवाल जी के निर्देशन तथा मार्गदर्शन प्राचार्य डॉ. एम. एस. मिश्रा, एडमिस्ट्रेटर सु शिवांगी मिश्रा प्रोग्राम संयोजक डॉ. ईला दीक्षित द्वारा किया जा रहा है।

(FDP) के प्रथम दिवस के मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. मोनिक सेठी (वाइस चांसलर के.के. मोदी यूनिवसिर्टी दुर्ग, छ.ग.) ने ।Academic Advising and Mentoring विषयान्तर्गत शिक्षा के अगल-अगल रूप से परिचय कराया। NEP 2020 पॉलिसी से शिक्षा के आधार से परिचित करते हुए शिक्षकों को शैक्षणिक रूप से उपयोग में आने वाले विभिन्न गतिविधियों को कर रहे है। दूसरे सत्र के दौरान समूह में बांटकर करवाया तथा जानकारी प्राप्त कर रहे।

यह पांच दिवसीय (FDP) कार्यक्रम ’’टेक्नोलॉजी इन्टीग्रेशन इन एजुकेशन’’ में शिक्षक और छात्र के मध्य शिक्षा के क्षेत्र में आधुनिक तकनीको से ज्ञान उपलब्ध कराना है। इस सत्र के मुख्य वक्ता के रूप मे जे.पी. पात्रा जी एसिसोइट प्रोफेसर (CSVTU, Bhilai) थे। जिन्होनंे के माध्यम बनाकर शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ावा देना है। Socrative एवं Kahoot का प्रेक्टिकल द्वारा अध्यापकों को जानकारी दी। ट्रेडिशनल और इनोवेटिव टींचिंग के अंतर्गत वर्तमान समय मे कम्प्यूटर की जरूरत और उपयोगिता को समझाया।
इस (FDP) कार्यक्रम में अन्य महाविद्यालय के शिक्षक बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहें।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button