Chhattisgarh

एक खदान पर कार्यवाही के बाद शिकायतों का दौर शुरू, माहूद से भी चैन माउंटेन को किया गया जब्त

Share

कांकेर। चारामा क्षेत्र में इन दिनों रेत खदानों में चैन माउन्टेन मशीनों से रेत निकालने वालों पर धड़ाधड़ कार्यवाही की जा रही साथ ही बिना रॉयल्टी के रेत का परिवहन कर रहे वाहनों पर भी कार्यवाही की जा रही है।

बता दे कि चारामा क्षेत्र में लगभग 6 से सात खदानें संचालित हो रही है जहाँ नियमों को ताक पर रख रेत का उत्खनन किया जा रहा हालांकि यह कार्य काफी दिनों से चल रहा है लेकिन समय-समय पर खनिज विभाग व राजस्व विभाग शिकायत के आधार पर कार्यवाही करती है।
बता दें कि भिरौद रेत खदान में शुक्रवार को एसडीएम द्वारा कार्रवाई कर चैन माउंटेन मशीन और चार हाइवा जब्त करने के बाद एक ही खदान में कार्रवाई होने की खबर लगने से दूसरे दिन क्षेत्र में अन्य रेत
खदानों में चैन माउंटेन मशीन जब्त करने के लिए खनिज विभाग की टीम सुबह से ट्रेलर लेकर मुस्तैदी से तैयार खड़ी थी। जिसके बाद शनिवार सुबह 11 बजे माहूद रेत खदान में पहुंचकर चैन माउंटेन मशीन को जब्त किया गया।

जिसके बाद चैन माउंटेन क्रमांक 21SY210C000048 को
थाना लाया गया। बता दें कि लगातार समाचार प्रकाशन होने के बाद प्रशासन नींद से जागा, जिसके बाद सुबह से ही अन्य रेत खदानो में चैन माउंटेन मशीन जब्ती करने की कार्रवाई शुरू की गई । माहूद से चैन माउंटेन मशीन को जब्ती के बाद जब खनिज विभाग की टीम दोपहर करीब 1:00 बजे तेलगुड़ा रेत खदान पहुंची, जहां पर टीम के आने की खबर सुनकर चैन माउंटेन गायब मिला। वहीं अन्य खदानों में भी कार्रवाई होने की खबर लगने के बाद चैन माउंटेन हटा दिये गये।

अब देखना यह है कि आखिर यह कार्यवाही कब तक चलेगी।
इस सबन्ध में खनिज विभाग के अधिकारी बजरंग पैकरा ने बताया कि चैन माउंटेन मशीन से उत्खनन की शिकायत लगातार मिल रही थी। जिस पर कार्रवाई जारी है, रात्रि में भी नदियों में गस्त कर रेत तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्वीकृत रेत खदानों से संबंधित ग्राम पंचायत को हिदायत दी गई है कि मशीन से उत्खनन न करें।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button