National

शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, बारिश का अलर्ट

Share

उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। सर्दी के साथ ही घने कोहरे की मार भी झेलनी पड़ रही है। मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में रविवार को भीषण ठंड पड़ने और दो जनवरी तक बहुत घना कोहरा होने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने बताया कि रविवार सुबह जोरहाट (असम), पठानकोट (पंजाब), जम्मू, आगरा और बठिंडा (पंजाब) में शून्य दृश्यता दर्ज की गई। अंबाला में दृश्यता 25 मीटर रही। जबकि बीकानेर, पटियाला, चंडीगढ़, ग्वालियर, झांसी में 50 मीटर और अमृतसर तथा हिसार में 200 मीटर रही।

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में रविवार को कड़ाके की ठंड की संभावना जताई है। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में एक जनवरी तक बहुत घना कोहरा रहने और दृश्यता 50 मीटर से भी कम रहने का अनुमान जताया है।

वहीं, पंजाब के कई हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश में रात्रि और सुबह के दौरान चार जनवरी तक घने कोहरे का अनुमान है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में दो जनवरी तक कोहरा छाया रहेगा। ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 31 दिसंबर को घना कोहरा रहेगा।

कोहरे के चलते शनिवार को 150 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों में देरी हुई। वहीं, अयोध्या धाम-दिल्ली एक्सप्रेस समेत 100 से अधिक ट्रेनें दो से आठ घंटे की देरी से चलीं। कई ट्रेनें रद्द भी करनी पड़ीं।

राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया। ज्यादातर शहर घने कोहरे की चपेट में रहे। बादल छाए रहे और सूर्य की तपिश महसूस नहीं हुई।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि कोहरे में धीरे ड्राइविंग करें। फॉग लाइट का इस्तेमाल करें। अस्थमा पीड़ित बाहर न निकलें, इससे सांस से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है। एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों से कहा है कि वे एयरपोर्ट रवाना होने से पहले उड़ानों की स्थिति जांच लें।

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button