National

Budget 2024: आज पेश होगा मोदी सरकार 2.0 का अंतरिम बजट

Share

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार 2.0 का अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं. वित्त मंत्री सुबह 11 बजे संसद में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करेंगी. ऐसे में सबकी निगाहें बजट से होने वाले ऐलानों पर रहेंगी. बजट में वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण के पिटारे से क्या निकलेगा और वो क्या ऐलान करेंगी, इस पर हर किसी का फोकस होगा.

पिछले साल भी निर्मला सीतारमण ने ही बजट पेश किया था, लेकिन वो आम बजट था और यह अंतरिम बजट। अब सवाल आता है कि अंतरिम बजट क्या होता है और यह कितने दिन के लिए होता है?

टैक्सपेयर्स को मिल सकती है राहत
हर साल बजट में आम आदमी को जिन चीजों का सबसे ज्यादा इंतजार रहता है, वो है टैक्स में कोई राहत मिली है या नहीं. इस बार भी बजट से मिडिल क्लास को काफी सारी उम्मीदें हैं. वित्त मंत्री इस बजट में टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दे सकती हैं. इसमें 10 लाख रुपए तक की सैलरी वालों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. न्यू टैक्स रिजीम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर वित्त मंत्री सबसे पहले बजट 2024 तैयार करने वाली अपनी टीम के साथ फोटो सेशन में हिस्सा लेंगी. सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर वित्त मंत्री महामहिम राष्ट्रपति से मुलाकात कर बजट की मंजूरी लेंगी. सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद पहुंचेंगी. सुबह 10 बजे कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें बजट को मंजूरी दी जाएगी. सुबह 11 बजे वित्त मंत्री संसद में 2024 का अंतरिम बजट पेश करेंगी. इस मौके पर करीब-करीब सभी सांसद संसद में मौजूद रहेंगे. वित्त मंत्री सीतारमण की ओर से बजट 2024 की घोषणा के बाद इससे जुड़े सभी दस्तावेज जनता के देखने के लिए https://www.indiabudget.gov.in पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे. और देश का पूरा वित्तीय लेखा-जोखा जनता के सामने होगा.

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button