National

हिमंता बिस्वा सरमा का नया बयान, मेघालय की यूनिवर्सिटी को बताया जिहाद का बाप

Share

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मेघालय के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (USTM) के खिलाफ अपना हमला जारी रखते हुए कहा कि इमारत की वास्तुकला इस्लाम के सबसे पवित्र स्थलों में से एक ‘मक्का’ से मिलती जुलती है। विश्वविद्यालय पर “बाढ़ जिहाद” छेड़ने का आरोप लगाने के कुछ दिनों बाद, सरमा ने कहा कि संस्थान शिक्षा को नष्ट कर रहा है और गुंबददार गेट ‘जिहाद’ का संकेत है। इस महीने की शुरुआत में हिमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी में अचानक आई बाढ़ के लिए विश्वविद्यालय में चल रहे निर्माण कार्य को जिम्मेदार ठहराया था।

हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि मेघालय के री-भोई जिले में स्थित विश्वविद्यालय में वनों की कटाई और पहाड़ियों की कटाई की गई, जिसके कारण अचानक बाढ़ आई। विश्वविद्यालय का संचालन एक फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत महबूबुल हक नामक एक बंगाली मुस्लिम ने की थी। बाद वाले विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं। विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार के ऊपर तीन गुंबदों का जिक्र करते हुए, हिमंत बिस्वा सरमा ने दावा किया कि यह मक्का और मदीना जैसा दिखता है।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक वहाँ जाना शर्मनाक है, आपको ‘मक्का’ के नीचे जाना होगा। हम जो कह रहे हैं वह यह है कि वहाँ एक नामघर (सामुदायिक प्रार्थना कक्ष, असम की नव-वैष्णव परंपरा का हिस्सा) भी होना चाहिए। ‘मक्का-मदीना’, चर्च। तीनों बनाओ। उन्होंने वहाँ एक ‘मक्का’ रखा है। उन्हें नामघर बनाने दो, चर्च बनाने दो। हम तीनों के नीचे चलेंगे, हम सिर्फ़ एक के नीचे क्यों चलेंगे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन उस काम में लिप्त है जिसे वह ‘जिहाद का जनक’ कहते हैं।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button